उत्तर प्रदेश को पहले डेस्टिनेशन वेडिंग स्टेट बनाने की मुहिम हुई तेज।



वेडिंग इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के पदाधिकारी ने आगरा आए मंत्री पर्यटन एवं संस्कृति के समक्ष रखी मांग।

हिन्दुस्तान वार्ता।आगरा

आगरा आये उत्तर प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री पर्यटन एवं सांस्कृतिक जयवीर जी के साथ वेडिंग इंडस्ट्रीज एसोसिएशन उत्तर प्रदेश के पदाधिकारी ने मुलाकात की और उनके समक्ष उत्तर प्रदेश को भारत का पहला डेस्टिनेशन वेडिंग स्टेट बनाने की मांग रखी।

 जिसके अंतर्गत मांग में कहा गया कि उत्तर प्रदेश के कुछ प्रमुख जिले जिसमें की बनारस, इलाहाबाद, आगरा, नोएडा, वृंदावन , खजुराहो, अयोध्या, लखनऊ ,कानपुर ,गोरखपुर, कुशीनगर आदि उत्तर प्रदेश के कुछ प्रमुख जिलों को डेस्टिनेशन वेडिंग डिस्टिक के रूप में घोषित किया जाए। इन जिलों में वैवाहिक व मांगलिक आयोजनों के लिए दूसरे प्रदेशों व अन्य देशों को लोगों को विभिन्न योजनाओं के माध्यम से डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए आकर्षित किया जाए। अपने प्रतिवेदन में कहा कि उत्तर प्रदेश के प्रमुख ऐतिहासिक और धार्मिक स्थलों पर वैवाहिक आयोजनों को आयोजित करने के लिए कुछ जगह चिन्हित की जाए ताकि लोगों का आकर्षण उत्तर प्रदेश में डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए बने साथी घोषित जिलों में वैवाहिक और मांगलिक आयोजनों की दृष्टिकोण से सुरक्षित वातावरण के साथ आने वाले परिवारों को प्रदेश सरकार द्वारा अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाए।

वेडिंग इंडस्ट्री एसोसिएशन के अध्यक्ष मनीष अग्रवाल ने कहा कि प्रदेश सरकार को डेस्टिनेशन वेडिंग स्टेट के रूप में उत्तर प्रदेश को अपनी ब्रांडिंग में लेना होगा प्रदेश के अलावा अन्य स्थानों पर होने वाली आयोजनों में उत्तर प्रदेश को डेस्टिनेशन वेडिंग स्टेट के रूप में प्रचारित करना होगा जिस प्रकार राजस्थान सरकार अपने प्रमुख जिले उदयपुर जोधपुर जैसलमेर जयपुर को प्रमुखता से डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए प्रसारित करती है तमाम प्रदेश जिसमें गोवा केरल गुजरात भी ऐसा कर रहे हैं सरकार को इनीशिएट कर वेडिंग इंडस्ट्रीज पर वर्कशॉप और कार्यशालाओं और उसके प्रमोशन की एक्टिविटीज को भी करना होगा।

 ऐसा होने से पदाधिकारी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में पर्यटन स्थलों के अलावा पर्यटन व्यवसाय को वैवाहिक आयोजनों के माध्यम से नये आयम मिलेंगे डेस्टिनेशन वेडिंग में पर्यटक के रूप में वैवाहिक परिवार और उसके परवारिजन  आते हैं ऐसी स्थिति में प्रदेश का लोकल मार्केट ट्रांसपोर्टेशन होटल रेस्टोरेंट्स कैटरिंग डेकोरेटर्स इससे जुड़े तमाम व्यापारों को गति मिलेगी।

मंत्री जयवीर जी से मुलाकात के साथ वेडिंग इंडस्ट्रीज की विकास और उसकी रफ्तार पर चर्चा हुई। इस मौके पर प्रमुखता से मौजूद थे वेडिंग इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के अध्यक्ष मनीष अग्रवाल सचिव संदीप उपाध्याय वरिष्ठ पदाधिकारी के रूप में श्रीमती शिखा जैन कमलप्रीत सिंह श्रीमती एकता जैन दिलीप कुमार विनीत शर्मा संगठन के लखनऊ कोऑर्डिनेटर वीरेंद्र कुमार मौर्य आदि प्रमुख रूप से मौजूद थे संगठन के पदाधिकारी द्वारा गणेश चतुर्थी से पूर्व भगवान गणेश की प्रतिमा देखकर स्वागत व अभिनंदन किया।

 इस चर्चा के मौके पर माननीय कैबिनेट मंत्री जयवीर द्वारा वेडिंग इंडस्ट्री एसोसिएशन की पोस्टर जो की उत्तर प्रदेश को डेस्टिनेशन वेडिंग स्टेट के रूप में बनाए जाने को लेकर था उसका पदाधिकारियों की उपस्थिति में विमोचन किया गया।

 संगठन के पदाधिकारियों की बात सुनने के बाद कैबिनेट मंत्री जयवीर जी ने कहा कि बहुत ही अच्छा सुझाव है। सुझाव और इस विचार का हम स्वागत करते हैं। लगातार हमारे द्वारा प्रयास किया जा रहा है कि हम प्रदेश के ऐतिहासिक स्थल और धार्मिक स्थल जो महत्वपूर्ण स्थलों पर हैं, उनको ट्रिपल पी मॉडल का व्यवसाय की दृष्टिकोण से दिए जाएंगे। यह सभी 90 साल की लीज पर सरकार द्वारा दिए जाएंगे। इनके माध्यम से उन स्थानों पर प्राइवेट कार्यक्रम व आयोजन संभव हो सकेंगे।

 इसके अलावा उन्होंने संगठन से सुझाव भी मांगे कि और ऐसे कौन से स्थल है जिन स्थलों पर आयोजनों को आयोजित किया जा सकता है। जिससे पर्यटकों को और वैवाहिक इंडस्ट्री से जुड़े लोगों को आकर्षित किया जा सके। संगठन के पदाधिकारियों को लखनऊ का आमंत्रण भी दिया और इस पूरे विषय पर बिंदुवार चर्चा के लिए अस्वस्थ भी किया।

 इस मौके पर,प्रमुख समाज सेवी,एफमेक अध्यक्ष पूरन डावर एवं वरिष्ठ उद्योगपति किशोर खन्ना आदि प्रमुख रूप से उपस्थित थे।