एक घंटे में लौट सकती है दांतों की सफेद चमक,बैंगलुरू से आये विशेषज्ञ ने दिया आगरा में प्रशिक्षण।



सोसायटी फॉर एंडोडोटिक एक्सीलेंस की सेमिनार में दांतों का पीलापन दूर करने को दिया गया प्रशिक्षण।

100 से अधिक चिकित्सकों ने लिया सेमिनार में भाग,दर्द रहित होगा अब दांतों के पीलेपन का इलाज।

हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

आगरा।चमकदार और सफेद दांतों की चाहत हर किसी के मन में होती है लेकिन किसी कारण दांतों की सफेद चमक पर पीलापन का दाग लग जाता है। 

इस पीलेपन का इलाज अब तक काफी महंगा,दर्द कारक और लंबे समय का होता था लेकिन आधुनिक तकनीक के चलते दांतों की चमक मात्र घंटे में वापस आ सकती है। बैंगलुरु से आए दंत रोग विशेषज्ञ डॉ दीपक मेहता ने आगरा में आयोजित सेमिनार में ये जानकारी दी। 

रविवार को सोसायटी फॉर एंडोडोटिक एक्सीलेंस (एसईई) की सेमिनार संजय प्लेस स्थित होटल फेरय फील्ड बाय मैरियट में आयोजित की गयी। 

मुख्य वक्ता डॉ. दीपक मेहता, डॉ. एसके कटारिया, डॉ मनोज गोलश, डॉ मालिनी भौमिक, डॉ किरण जयदेव, डॉ.हरलीन मेहता, अध्यक्ष डॉ सुषमा प्रतिहार ने दीप प्रज्जवलन किया। 

आगरा के 100 दंत रोग विशेषज्ञों को प्रशिक्षण देते हुए डॉ.दीपक मेहता ने बताया कि लेजर तकनीक से पीले दांतों पर परत चढ़ायी जाती है। जो कि पॉइंट एक से पॉइंट दो एमएम तक की होती है। ये परत करीब 15 से 20 वर्ष तक सही रहती है। मात्र एक घंटे में दांतों का पीलापन दूर हो जाता है। इस प्रक्रिया में दांताें को किसी तरह का नुकसान नहीं होता और न ही दांताें का घिसना पड़ता है। उन्होंने कहा कि इस विधि में किसी तरह के इंजेक्शन का प्रयोग भी नहीं होता है। वहीं इससे पूर्व के इलाजों में मरीज को चार से पांच बार सीटिंग लेनी होती थी और इलाज की लंबी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता था। 

सचिव डॉ.असीम शिरोमणी ने कहा कि दांतों का पीलापन जन्मजात समस्या नहीं है। फ्लोराइड युक्त पानी, चाय− काफी का अधिक प्रयोग, पान−गुटखा,तम्बाकू के सेवन से दांत पीले पड़ जाते हैं। 

कोषाध्यक्ष डॉ.अमित नारायण ने बताया कि प्लाक और टार्टर के खराब जमाव के कारण दांत पीले-भूरे हो जाते हैं। 

रूट कैनाल विशेषज्ञों की है संस्था।

मीडिया प्रभारी डॉ.चकित माहेश्वरी ने कहा कि संस्था के सदस्य रूट कैनाल विशेषज्ञ हैं। संस्था द्वारा समय− समय पर निःशुल्क दंत परीक्षण शिविर,जागरुकता शिविर आदि लगाए जाते हैं। 

ये रहे उपस्थित ।

अध्यक्ष सुषमा प्रतिहार,सचिव डॉ असीम शिरोमणि, कोषाध्यक्ष डॉ अमित नारायण,मीडिया प्रभारी डॉ चकित माहेश्वरी, डॉ दीप्ति श्रीवास्तव, डॉ जया, डॉ पुनीत, डॉ आशीष गुप्ता, डॉ भारत चौहान, डॉ दीपक कुरुप, डॉ वैभव, डॉ विपुल अरोडा, डॉ राहुल तेहारिया, डॉ श्रेया, डॉ पुनीत, डॉ भारत, डॉ दीपक, डॉ. राहुल आदि उपस्थित रहे।  

पीले दांतों से बचने के उपाय।

डॉ.दीपक मेहता ने बताया कि भोजन से एसिड और दाग हटाने वाले यौगिकों को साफ करने के लिए पानी का एक बड़ा घूंट पिएं और इसे अपने मुंह में घुमाएं। दूसरा विकल्प यह है कि खाने के बाद अधिक लार अपने मुंह में ले जाएं और इसे अपने दांतों पर जाने दें। जल्द ही अपने दांतों को स्वस्थ,साफ और सफेद रखना आपकी आदत बन जाएगी।