देव दीपावली पर 21 हजार दीपों से जगमगाया श्री जगन्नाथ मंदिर



बैकुण्ड चतुर्दशी पर श्रीजगन्नाथ जी का हुआ लक्ष्मी-नरसिंह रूप में श्रंगार,दीपदान कर श्रीहरि के कीर्तन में झूमें श्रद्धालू।

हिन्दुस्तान वार्ता।ब्यूरो

आगरा। श्री जगन्नाथ मंदिर में आज हर तरफ श्रद्धा और भक्ति की रोशनी बिखरी थी। श्रीहरि के जयकारे और हर तरफ प्रज्ज्वलित 21 हजार दीपों की झिलमिलाती रोशनी और सतरंगी फूलों से सजा था श्रीहरि का मंदिर। लक्ष्मी-नरसिंह स्वरूप में भक्तों को आर्शीवाद देने और शांत मुद्रा में श्रंगारित श्रीजगन्नाथ जी के अलौकिक दर्शन। कुछ सा ही भक्तिमय दृष्य था कमला नगर स्थित श्री जगन्नाथ जी मंदिर में। जहां आज बैकुण्ठ चतुर्दशी (देव चतुर्दशी) महोत्सव का आयोजन उत्साह और उमंग के साथ किया गया। सिर्फ मंदिर ही नहीं मंदिर के आस-पास के घर भी दीपों से जगमाते नजर आए।  

इस्कॉन मंदिर,आगरा के अध्यक्ष अरविन्द स्वरूप ने बताया कि आज के दिन ही गज-ग्राह लीला (हाथी और मगर की लीला) में श्रीहरि के परम भक्त गज (हाथी) का बैकुण्ड गमन हुआ था। इसलिए आज दीपदान का विशेष महत्व है। बताया कि श्रीजगन्नाथ जी वर्ष में एक बार ही आज के दिन लक्ष्मी नरसिंह रूप में दर्शन देते हैं। श्रीहरि का यह रूप भक्तों को आर्शीवाद प्रदान करने वाला है।

जन सम्पर्क प्रभारी श्री ए.के.योगी ने दीपों के प्रकाश एवं भक्ति के महत्व को बताया।

 संध्या आरती के बाद हरे राम,हरे कृष्णा...का मृदंग और मंजीरों पर कीर्तन किया, जिसमें सैकड़ों भक्त श्रीहरि की भक्ति में झूमते रहे। इसके उपरान्त भक्तों द्वारा 21 हजार दीपदान किए गए। 

इस अवसर पर मुख्य रूप से शैलेन्द्र अग्रवाल,राहुल बंसल, अशु मित्तल, सुशील अग्रवाल, ओमप्रकाश अग्रवाल, विपिन अग्रवाल, त्रिलोक चंद ग्रवाल, अखिल बंसल, विकास बंसल, संजय कुकरेजा, राजीव मल्होत्रा, हर्ष खटाना,अनिल गुप्ता आदि की उपस्थिति सराहनीय रही।