आईएमए के तत्वावधान में डायबिटीज को हराने वॉकॉथन में दौड़े सैकड़ों शहरवासी


आईएमए आगरा द्वारा संजय प्लेस से एसएन इमरजेंसी तक किया वॉकॉथन का आयोजन,आमजन को समझाए डायबिटीज के दुष्प्रभाव,व्यायाम करने, फास्ट फूड से दूर रहने की दी सलाह।

हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

आगरा। डायबिटीज को हराने के लिए आज डॉक्टरों संग सैकड़ों शहरवासी हाथों में जागरूकता स्लोगन की तख्तियां लेकर दौड़े। आईएमए (इंडियन मेडिकल एसोसिएशन) द्वारा डायबिटीज जागरूकता सप्ताह के तहत आज शहीद स्मारक से वॉकॉथन का आयोजन किया गया, जिसमें स्कूली बच्चों विभिन्न अस्पतालों के स्टॉफ व डॉक्टरों ने उत्साह पूर्वक भाग लिया। वॉकॉथन का समापन एसएन अस्पताल की इमरजेंसी पर हुआ। जहां अंत में सभा आयोजित कर आमजन को डायबिटीज के लक्षण, कारण और बचाब के बारे में जानकारी दी।

वॉकॉथन का शुभारम्भ मुख्य अतिथि सीएमओ डॉ.अरुण श्रीवास्तव, उप्र महिला आयोग की सदस्य निर्मला दीक्षित व आईएमए के अध्यक्ष डॉ.मुकेश गोयल एवं सचिव डा.पंकज नगायच ने झंडी दिखाकर किया।

 डॉ.मुकेश गोयल ने कहा कि डायबिटीज को हराने के लिए नियमित व्यायाम और फास्ट व पैक्ड फूड से दूर रहना बेहद जरूरी है। आईएमए सचिव डॉ. पंकज नगायच ने कहा कि आंखों में मोतियाबिन्द के बाद अंधेपन का कारण डायबिटीज है, किडनी का प्रत्यारोपण का सबसे बड़ा कारण डायबिटीज है। पैरों का कटने में एक्सीडेंट के बाद दूसरा सबसे बड़ा कारण डायबिटीज है। चिन्ता की बात यह है कि भारत में कम उम्र में ही डायबिटीज युवाओं को अपने शिकंजे में ले रही है। पूर्व अध्यक्ष डॉ.ओ.पी.यादव ने शरीर का वजन समान्य रखने व नियमति व्यायाम, पैदल चलना, हरी सब्जियां खाना, मोटा अनाज को प्राथमिकता देना, नमक चीनी व मेदा से बने खाद्य पदार्थ का कम प्रयोग की सलाह दी।

 वॉकॉथन में मुख्य रूप से आईएमए के सदस्यों, प्रताप पब्लिक स्कूल केके नगर,रवि स्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग, पुष्पांजली व विम्स अस्पताल के नर्सिंग स्टॉफ सहित सैकड़ों शहरवासियों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया। इस अवसर पर मुख्य रूप से डॉ. योगेश सिंघल, डॉ. अनूप दीक्षित, डॉ. डीबी शर्मा, डॉ.अरुण शिरोमणी, डॉ. ओपी यादव, डॉ. अनुपम गुप्ता (गायनी), डॉ. अनुपम गुप्ता (आर्थों), डॉ. रणवीर त्यागी, डॉ. अशांक गुप्ता, डा.जितेंद्र श्रीवास्तव,डॉ.पूजा नगायच, डॉ.अनुराग यादव, डॉ. अरुण तिवारी, डॉ. एसके कालरा, भरत शर्मा, अनिल गोयल, डॉ. कुशल सिंह आदि अन्य कई चिकित्सक मौजूद रहे।

सभी पीएचसी,जिला अस्पताल पर फ्री है डायबिटीज की जांच।

आगरा। सीएमओ अरुण श्रीवास्तव ने आमजन को सम्बोधित करते हुए बताया कि सभी पीएससी (प्राथमिक स्वास्थ केन्द्र) पर डायबिटीज की जांच पूर्णतः निशुल्क है। जिन लोगों को डायबिटीज है या डायबिटीज के लक्षण होने पर संदेह है तो वह इसका लाभ उठा सकते हैं। कई रोगों को साथ लेकर आने वाली डायबिटीज के प्रति लापरवाही न बरते। लक्षण होने पर तुरन्त जांच कराएं।  आईएमए की सीएमओ आगरा ने ऐसे जन जागरूकता कार्यक्रम की प्रशंसा की।

ये हैं डायबिटीज के लक्षण।

1-ज्यादा प्यास लगना।

2-बार-बार पेशाब जाना।

3-शरीर के घाव का जल्दी ठीक न होना।

4-आंखों के नम्बर का जल्दी-जल्दी बदलना। 

5-वजन घटना,थकान रहना।