अग्निवीर भर्ती रैली के आज चौथे दिन,अग्निवीर जीडी कैटेगरी के1100 अभ्यर्थियों ने शारीरिक दक्षता परीक्षा में लिया भाग



एकलव्य स्टेडियम आगरा में, सेना भर्ती कार्यालय,आगरा द्वारा आयोजित सेना भर्ती रैली के लिए,युवाओं ने दिखाया उत्साह।

हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

आगरा.07 दिसम्बर,एकलव्य स्टेडियम में सेना भर्ती रैली जो अग्निपथ स्कीम के अन्तर्गत आती है। एकलव्य स्टेडियम में चल रही अग्निवीर भर्ती रैली के आज चौथे दिन, जी.डी. कैटेगरी के कुल 1100 अभ्यर्थियों ने शारीरिक दक्षता परीक्षा में ने भाग लिया। इस रैली में सेना भर्ती कार्यालय आगरा के अन्तर्गत आने वाले सभी बारह जिलों (आगरा, अलीगढ़ एटा, इटावा, झांसी, ललितपुर, फिरोजाबाद, मथुरा, मैनपुरी, हाथरस, जालौन और कासगंज) के उम्मीदवारों ने भाग लिया।

सेना भर्ती कार्यालय आगरा के अंतर्गत आने वाले सभी जिलों के उम्मीदवारों के लिए आयोजित की गई अग्निवीर भर्ती बहुत ही जबरदस्त और उत्साही प्रतिक्रिया के साथ शुरू हुई। आगरा रैली की ऑनलाइन लिखित परीक्षा के लिए पंजीकरण का आंकड़ा लगभग 46000 था जो अपने आप में अग्निपथ योजना के प्रति यह युवाओं के उत्साह और उत्सुकता का प्रमाण है। लगभग 1300 उम्मीदवारों को आगरा भर्ती रैली के लिए शॉर्ट लिस्ट किया जा चुका है। प्रत्येक जिले के अभ्यर्थियों के पंजीकरण के आधार पर हर एक दिन का कार्यक्रम तैयार किया गया है और इसके आधार पर प्रतिदिन औसतन 1200 मे 1400 उम्मीदवार आगरा रैली में भाग लेंगे। 07 दिसम्बर 2023 को चौथे दिन भर्ती रैली में सभी बारह जिलों के कुल 1100 अग्निवीर जी डी कैटेगिरी के उम्मीदवारों ने भाग लिया।

 मेजर जनरल मनोज तिवारी ने रैली की व्यवस्था और पूर्ण पारदर्शिता और निष्पक्षता बनाए रखने के लिए भर्ती में शामिल सभी अधिकारियों तथा कर्मियों की सराहना की। उन्होंने अभ्यार्थियों से बातचीत करते हुए कहा कि दलालों के नापाक वादों से प्रभावित होने के बजाय सभी अभ्यार्थियों को अपनी योग्यता के आधार पर रैली में भाग लेना चाहिए।

इस भर्ती रैली को आगरा मिलिटरी स्टेशन के प्रमुख अधिकारी ब्रिगेडियर रजनीश मोहन का जबरदस्त ममर्थन मिला, साथ ही साथ उत्तर प्रदेश के प्रशासन की ओर से आगरा के जिला मजिस्ट्रेट,श्री भानु चंद्र गोस्वामी ने हर एक सुविधा मुहैया कराई है,जैसे रैली के लिए आने वाले उम्मीदवारों के लिए आवास, मोबाइल शौचालय, पीने का पानी और बस स्टैंड तथा रेल स्टेशन से उम्मीदवारों को लाने तथा छोडने के लिए बसों की सुविधाएँ भी शामिल है। साथ ही साथ सेना भर्ती कार्यालय आगरा द्वारा सभी आगरा शहर के प्रमुख स्थानों पर सूचना पत्रक प्रदर्शित कर दिए गए हैं और आगरा कैन्ट रेलवे स्टेशन पर 03 दिसम्बर 2023 से नियमित रूप में भर्ती की घोषणाये की जा रही है, जो 16 दिसम्बर तक की जाएंगी, क्रमशः सेना और पुलिस द्वारा सुरक्षा और भीड़ नियंत्रण लिए अतिरिक्त उपाय किए गए हैं।

उम्मीदवारों के चयन के लिए स्क्रीनिंग प्रक्रिया बेहद निष्पक्ष,पारदर्शी और कठोर हैं, जिसमें उम्मीदवारों को विभिन्न परीक्षणों में गुजरना होता है जिसमें निर्धारित समय में १.६ किमी की दौड़ पूरी करना, शारीरिक फिटनस परीक्षण, शारीरिक माप परीक्षा ,दस्तावेजीकरण और अंत में मेडिकल शामिल हैं। यह परीक्षाएं सेना के लिए उम्मीदवार की योग्यता, मानसिक चपलता और शारीरिक मजबूती की जाँच कराने के लिए बनाई गई हैं।

रैली शुरू होने से पहले उम्मीदवारों को अनुचित साधन अपनाने, फर्जी दस्तावेज बनाने,दलालों के बहकावे में न आने और प्रवेश पत्र के साथ हेराफेरी,छेड़छाड़ कराने से बचने के लिए पर्याप्त रूप में आगाह किया गया या अगर ऐसा कोई उम्मीदवार पाया जाता है, तो उनकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी और उन्हें भर्ती प्रक्रिया में उपस्थित होने से रोक दिया जाएगा,साथ ही साथ आगे कि पुछताछ के लिए उन्हें पुलिस को सौंप दिया जायेगा।

अग्निपथ योजना को प्रचारित कराने के लिए आउटरीच कार्यक्रम का विस्तार किया गया। सेना भर्ती कार्यालय आगरा की ओर में विभिन्न जिलों के स्कूलों, कॉलेजों और एनसीसी बटालियनों में प्रेरक व्याख्यान आयोजित किए गए। इसके अलावा पंपलेट, सूचना पट और डिजिटल मिडिया के माध्यम से भी प्रचार किया गया।

अग्निवीरों को विभिन्न ट्रेडों के लिए शामिल किया गया है,जैसे अग्निवीर जनरल ड्यूटी,अग्निवीर क्लर्क/स्टोर कीपर,अग्निवीर तकनीकी और अग्निवीर ट्रेडमैन। अग्निवीर योजना सेना में अधिक युवा प्रोफाइल बनने से युवा अनुभव का सही संतुलन बनेगा। यह परिवर्तन सेना में नया जोश और आत्मविश्वाश लाएगा और भारतीय सेना को एक आधुनिक, गतिशील, तकनीकी रूप में संचालित, आत्मनिर्भर और उत्तरदायी बल में बदल देगा।

रिपोर्ट- असलम सलीमी।