पेंशनर्स दिवस पर स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया पेंशनर्स एसोसिएशन ने किया वार्षिक साधारण सभा 2023 का आयोजन



आयु का बंधन हटाएं,सभी पेंशनर्स को एक्स-ग्रेशिया का भुगतान करवाएं

 पेंशनर्स के हितों पर विचार साझा करने के साथ संगठन की सदस्यता बढ़ाने पर दिया जोर, 75 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले 31 सदस्यों का किया गया अभिनंदन

पेंशनर्स के लिए विशेष राहत और उपलब्धियों का वर्ष रहा सन् 2023: रवींद्र गुप्ता

हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

आगरा। रविवार को पेंशनर्स दिवस पर स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया पेंशनर्स एसोसिएशन (दिल्ली सर्किल) की आगरा इकाई द्वारा शाहगंज स्थित खंडेलवाल सेवा सदन में वार्षिक साधारण सभा 2023 एवं पेंशनर्स दिवस समारोह आयोजित किया गया। 

 समारोह में पेंशनर्स की समस्याओं और हितों पर विचार-विमर्श करने के साथ-साथ 75 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले 31 वरिष्ठ सदस्यों का अभिनंदन किया गया। साथ ही, दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि भी दी गई।

इस मौके पर मुख्य अतिथि एसबीआई पेंशनर्स एसोसिएशन (दिल्ली सर्किल) के महासचिव रवींद्र गुप्ता ने कहा कि भारत सरकार के विशेष प्रयासों और न्यायालय के कुछ निर्णयों के कारण सन 2023 पेंशनर्स के लिए विशेष राहत और उपलब्धियों का वर्ष रहा। इस सकारात्मक वातावरण से आशा बंधी है कि पेंशनर्स की वर्षों से लंबित मांगें शीघ्र ही पूरी हो जाएंगी।

  सचिव एमएल खंडेलवाल ने वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए कहा कि संगठन के प्रयासों से सभी पेंशनर्स के लिए 50 फीसदी समान पेंशन और 100 फीसदी की दर से समान महंगाई भत्ता की विषमताएं तो ठीक हो गई हैं परंतु हमारी मांग है कि इन्हें पेंशनर्स की सेवा निवृत्ति की तिथि से शुरू किया जाए।  

 उन्होंने अमृत महोत्सव के अंतर्गत बैंक प्रबंधन द्वारा संगठन की मांग पर 75 वर्ष की आयु पूरी करने वाले प्रत्येक पेंशनर को उनकी श्रेणी अनुसार एक्स-ग्रेसिया देकर सम्मानित करने पर बैंक प्रबंधन का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि अब प्रबंधन को आयु का बंधन न रखकर सभी पेंशनर्स को एक्स-ग्रेसिया का भुगतान करना चाहिए।

 इससे पूर्व अध्यक्ष वीके गुप्त ने दीप जलाकर सभा का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि संगठन के नए सदस्य बनाने का प्रयास निरंतर जारी है। सदस्य संख्या 735 से बढ़कर 742 हो गई है। हमारा प्रयास है कि स्टेट बैंक आफ इंडिया से सेवानिवृत्त होने वाले प्रत्येक व्यक्ति को संगठन का सदस्य बनाया जाए।

 सभा का संचालन वीके तिवारी ने किया। संगठन सचिव अनिल वर्मा ने सभी का धन्यवाद दिया। 

 इस दौरान एसबीआई पेंशनर्स एसोसिएशन (दिल्ली सर्किल) के सचिव तिलक राज, वीके यादव, तरुण नागपाल, पर्यावरण विद् वीके आर्य और आगरा इकाई के कोषाध्यक्ष अशोक अग्रवाल भी मंच पर मौजूद रहे। 

उपाध्यक्ष विशन कुमार जैन, संयुक्त सचिव सुरेश अग्रवाल, सहायक सचिव मेघ सिंह,कार्यकारिणी सदस्य जीडी खंडेलवाल, एमसी जैन, एनडी आसवानी, नंद नन्दन गर्ग, राकेश कुमार गर्ग, राजीव सक्सेना, सुमन कुमार अग्रवाल, श्रीमती सरिता शर्मा, टीएन पाराशर और यूसी केन ने विभिन्न व्यवस्थाएं संभालीं।