'अप्सा' द्वारा "21वीं शताब्दी के शिक्षकों की भूमिका"विषय पर अंग्रेजी शिक्षकों के लिए कार्यशाला का आयोजन



हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

आगरा:अप्सा (एसोसिएशन ऑफ प्रोगेसिव स्कूल्स ऑफ आगरा) छात्रों और शिक्षकों के शैक्षणिक विकास व लाभ हेतु समान रूप से पहल करने के लिए सदैव प्रतिबद्ध रहती है।

 इस सत्र की द्वितीय कार्यशाला प्रिल्यूड पब्लिक स्कूल,में शनिवार 16 दिसंबर 2023 को अंग्रेजी शिक्षकों के लिए "21वीं शताब्दी के शिक्षकों की भूमिका'' विषय पर आयोजित की गई,जिसमें अप्सा से सम्बद्ध करीब 33 विद्यालयों से 127 अंग्रेजी विषय के पी.आर.टी, टी.जी.टी और पी.जी.टी शिक्षकों की प्रतिभागिता रही।कार्यशाला का उद्देश्य शिक्षकों को नवाचारों या नई प्रथाओं के बारे में जागरूक  करना,विभिन्न कौशलों का विकास तथा आत्मविश्वास में वृद्धि करना है। प्रशिक्षण सत्र की प्रशिक्षु वक्ता श्रीमती सीमा प्रभाकर (प्रधानाचार्या-एक्सेलसियर अमेरिकन स्कूल एवं सी.बी.एस.ई स्कूल -एडवाइजर) रहीं। बर्लिंगटन टीम -दीपक टेकचंदानी,अनु गर्ग तथा वरुण वर्मा ने भी उपस्थित रहकर कार्यशाला की शोभा बढ़ाई।

कार्यशाला में अप्सा के विशिष्ट पदाधिकारियों की गौरवमयी उपस्थिति रही।डॉ.सुशील गुप्ता (अध्यक्ष),डॉ.जी.एस.राना (उपाध्यक्ष),फादर भास्कर जेसुराज(उपाध्यक्ष आई.सी.एस.ई),डॉ.गिरधर शर्मा (सचिव), डॉ.प्रद्युम्न चतुर्वेदी (कोषाध्यक्ष)।

 इस अवसर पर प्रिल्यूड विद्यालय के प्रधानाचार्य अरविंद श्रीवास्तव (सी.बी.एस.ई.मास्टर ट्रेनर) तथा प्रमुख समन्वयक संजय शर्मा उपस्थित रहे।

 कार्यशाला में प्रशिक्षक वक्ता ने आधुनिक समय में रचनात्मक अंग्रेजी भाषा कौशल बढ़ाने के लिए एन.ई.पी. 2020 की सिफारिशों को लागू करने के लिए  शिक्षकों को प्रेरित किया। उन्होंने भारत में प्रभावी संचार और ई.एल.टी.माडल के लिए वैश्विक शिक्षा रुझानों को अपनाने पर बल दिया।

 कार्यशाला में आयोजित विभिन्न नवीन रोचक गतिविधियों के द्वारा शिक्षकों में संचार समस्या-समाधान,नेतृत्व कौशल ,सशक्तिकरण  की भावना विकसित हुई। शिक्षक डिजिटल प्रवाह और उससे आगे: 21वीं सदी के उपकरणों के साथ अंग्रेज़ी में भाषा कौशलों को विकसित करने के उपाय जानकर लाभान्वित हुए। सभी प्रतिभागियों को प्रतिभागिता प्रमाण पत्र दिए गए। कार्यक्रम का संचालन शिक्षिका रूपाली शर्मा तथा रश्मि गाँधी ने किया। कार्यशाला में आत्मसात किए गए कौशलों को शिक्षण क्षेत्र में अपनाने का निश्चय किया तथा स्वादिष्ट भोजन का आनंद लिया।