उपभोक्ता के शोषण पर लगेगी लगाम : पार्षद मुरारी लाल गोयल'पेन्ट'-जिलाध्यक्ष,अ.भा.ग्राहक पंचायत



- बेसिक कंज्यूमर अधिकारों की जानकारी से आप बनेंगे एक जागरूक ग्राहक।

- ग्राहक पंचायत ने पत्रक वितरण कर ग्राहकों को उनके अधिकारों के प्रति  किया जागरूक।

हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

आगरा:17 दिसंबर,हम में से हर व्यक्ति किसी न किसी रूप में उपभोक्ता है, ग्राहक है। हम हर दिन कुछ न कुछ खरीदते है और उपभोग करते है। आज उपभोक्ता जमाखोरी,कालाबाजारी, मिलावट,अधिक दाम,कम नाप-तौल जैसी समस्याओं से घिरा है। उपभोक्ता क्योंकि जागरूक और संगठित नहीं हैं इसलिए हर जगह ठगा जाता है। इसके लिए उपभोक्ता को जागना होगा और खुद को इन संकटों से बचाना होगा। जब हमें हमारे अधिकारों की जानकारी होती है तब हम अपने अधिकारों के लिए लड़ सकते है। उपभोक्ताओं को उनके अधिकार से जागरूक करने के लिए रविवार को अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत,जिला आगरा द्वारा ग्राहक जागरण पखवाड़ा के अंतर्गत बलकेश्वर क्षेत्र,बाजार और कॉलोनी में जागरुकता पत्रक वितरण किया गया। 

अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत ब्रज प्रांत के प्रान्तीय अध्यक्ष वीके अग्रवाल ने बताया कि ग्राहक जागरण पखवाड़ा के अंतर्गत आगरा इकाई द्वारा बलकेश्वर क्षेत्र में लोगों को उपभोक्ता जागरूक पत्रक वितरण कर उनके अधिकारों के प्रति जागरूक किया। साथ ही बताया कि किसी भी दुकानदार या व्यापारी को यह हक नहीं कि वह उपभोक्ता का शोषण करें। घटिया क्वालिटी का या फिर खराब सामान दे। अगर,कोई ऐसा करता है तो वह दंड का पात्र है,लेकिन इसके लिए पहले आपको जागरूक होना पड़ेगा। जागो ग्राहक जागो।अपने अधिकारों को पहचानो। इस अभियान का मतलब है ‘जागो उपभोक्ता,सावधान हो’।

वहीं अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत आगरा के जिला अध्यक्ष मुरारी लाल गोयल 'पेन्ट' ने कहा कि बड़े स्तर पर उपभोक्ताओं के अधिकारों का हनन हो रहा है। विद्युत,चिकित्सा, राशन, गैस घटतौली, शिक्षा में फीस वृद्धि आदि के माध्यम से उनकों प्रताड़ित किया जाता है। ऐसे उपभोक्ता जो बहुत परेशान हैं, या किसी अन्य प्रकार से उपभोक्ता का हनन हो रहा है, उसके लिए लिखित रूप में शिकायत संस्था के सुल्तानगंज चौराहा स्थित ग्राहक सेवा केंद्र पर दे सकते हैं। शिकायत को संबंधित विभाग के अधिकारियों तक पहुंचाने व उसको हल कराने का पूरा प्रयास किया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि एक जागरूक ग्राहक होने के नाते हर ग्राहक को उपभोक्ताओं के अधिकारों और नियमों की जानकारी जरूर होनी चाहिए। उपभोक्ता होने के नाते हमें कई अधिकार दिए गए हैं। लेकिन हममें से बहुत कम लोग ही इन अधिकारों के बारे में पूरी तरह से जानते होंगे। ये सभी अधिकार आपको कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट के तहत दिए जाते हैं। बता दें कि अपने अधिकारों के बारे में कम जानकारी होने के कारण लोग छोटी-छोटी खरीदारी में अपना नुकसान कर बैठते हैं। कई बार दुकानदार कम जागरूक ग्राहक को देखकर उसका फायदा उठाने की कोशिश करते हैं। इस कारण आपको अपने कुछ बेसिक कंज्यूमर अधिकारों के बारे में जरूर पता होना चाहिए,ताकि आप एक जागरूक खरीदार बन सकें।

मुरारी लाल गोयल 'पेन्ट' ने बताया कि ग्राहक जागरण पखवाड़ा के अंतर्गत 22 दिसंबर को राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस के उपलक्ष्य में उपभोक्ता जागरूकता संगोष्ठी और 24 दिसंबर को कार्यकर्ता अभ्यास वर्ग का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम में सुमन गोयल,सतेंद्र पाठक, प्रदीप लूथरा, विश्वनाथ भारद्वाज, सुधीर आर्य, मीनाक्षी शर्मा, सुनीता कपूर, अर्जुन शर्मा, नीतू शर्मा, मनोज कुमार, अजय, कुलभूषण कुलश्रेष्ठ आदि की उपस्थिति रही।