संत रामकृष्ण कन्या महाविद्यालय एवं जनहित सामाजिक सेवा संस्थान द्वारा साइबर अपराध जागरूकता संगोष्ठी आयोजित

हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

आगरा: संत रामकृष्ण कन्या महाविद्यालय एवं जनहित सामाजिक सेवा संस्थान के संयुक्त प्रयास से "हमारी धरोहर हमारी बेटियां"3.0अभियान के अंतर्गत विगत 15 दिसंबर को साइबर अपराध जागरूकता संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य वक्ता डॉ.हेमेंद्र पाठक(साइबर विधि,अधिवक्ता आगरा), नीरज निर्मल (एड.),पुष्पेंद्र कुमार सिंह (प्रभारी निरीक्षक,साइबर थाना आगरा),सोनी त्रिपाठी(महासचिव,जनहित सामाजिक सेवा संस्थान),विपिन कुमार( हेड कांस्टेबल साइबर सेल),सनी कुमार (कांस्टेबल) शेर सिंह (कॉन्स्टेबल),महाविद्यालय निदेशक श्री रविकांत चावला, किरन कुमार एवं प्रधानाचार्य डॉ.मोहिनी तिवारी द्वारा मां सरस्वती के समक्ष द्वीप प्रज्ज्वलित कर किया गया।

 महाविद्यालय निदेशक द्वारा मुख्य वक्ता एवं अन्य वक्ताओं को माला- पटका पहना कर स्वागत,सम्मान किया गया और छात्राओं के समक्ष उनका परिचय भी दिया गया।

 अवनी त्रिपाठी ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि यह कैंप छात्राओं को साइबर अपराधियों द्वारा किए जा रहे विभिन्न प्रकार के अपराधो से बचने हेतु जागरूक करने के लिए कराया जा रहा है यह हमारा तीसरा कार्यक्रम है।

सनी कुमार (साइबर क्राइम ब्रांच) ने बताया कि महिलाओं और बेटियों को सोशल मीडिया के माध्यम से होने वाले विभिन्न अपराधों से बचाने के लिए है दूसरा अपराध फाइनेंशियल से संबंधित है,व्हाट्सएप दो तरीके से हैक होता है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आप टू स्टेप वेरीफिकेशन ऑन रखें, अननोन पर्सन्स  को ऐड ना करें,नेट बैंकिंग के माध्यम से होने वाले फ्रॉड से बचने के लिए अपना बायोमेट्रिक लॉक रखें, साथ ही साथ उन्होंने बताया कि प्ले स्टोर से एम आधार लॉक करें। महिलाओं को वर्क फ्रॉम होम के नाम पर ठगी की जा रही है,इन्वेस्टमेंट के नाम से भी ठगी की जा रही है।

विपिन कुमार( साइबर क्राइम ब्रांच) ने बताया कि सोशल मीडिया ऐप पर आप अपनी प्राइवेसी लगा कर रखें एवं जरूरत के अनुरूप आप विभिन्न मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करें,अननोन नंबर से आने वाली व्हाट्सएप कॉल रिसीव ना करें।

 पल्लवी पाठक ने छात्राओं को जागरुक करते हुए बताया कि आप अपने पेरेंट्स से शेयर करें उनसे कुछ भी ना छुपाए जिससे कि आपके साथ कुछ गलत होगा तो वे संभाल लेंगे। एक अन्य वक्ता शेर सिंह( साइबर क्राइम ब्रांच से) ने बताया कि आपको ऑनलाइन शॉपिंग में अपना  ओटीपी शेयर ना करें।

 मुख्य वक्ता डॉक्टर हेमंत पाठक जी ने छात्राओं को संबोधित करते हुए बताया के साइबर एक काल्पनिक जगत है जिसमें प्रत्येक व्यक्ति इंवॉल्व है।उन्होंने छात्राओं को संबोधित करते हुए बताया कि आप जरूरत के अनुरूप ही विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करें आगे उन्होंने हैकिंग एंड क्रैकिंग के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी। छात्राओं को जागरुक करते हुए कहा कि आप अनवांटेड कॉल,अनवांटेड मैसेज का जवाब न देने की आदत डालें और यदि आप ऑनलाइन कोई ट्रांसफर कर रहे हैं तो एक बार जो है क्रॉस चेक करके ही ऑनलाइन ट्रांसफर करें। जनहित सामाजिक सेवा संस्थान द्वारा छात्राओं में एक पंपलेट बांटा गया जिसके अंदर संस्था द्वारा हेल्पलाइन नंबर 9997894201 दिया गया है । भविष्य में छात्राएं इस नं० से सहायता ले सकती हैं जो कि निःशुल्क प्रदान की जाएगी।

 कार्यक्रम का संचालन साधना गुप्ता एवं सोनी त्रिपाठी द्वारा किया एवं कार्यक्रम की संयोजिका डॉ० नीतू सिंह रही।धन्यवाद ज्ञापन उप प्राचार्या डॉ० सुषमा सत्संगी द्वारा दिया गया कार्यक्रम में छात्राओं और प्रवक्तागण की उपस्थित प्रशंसनीय रही। कार्यक्रम में सोनी त्रिपाठी ,किरन कुमार डॉ नेहा सक्सैना, ह्रदेश शर्मा,शिवम सारस्वत,  भारती जेठवानी, पूजा जैन, सोनिया ,सम्राट ,अनिकेत ,नीलम भदौरिया,अवनी त्रिपाठी,विख्यात त्रिपाठी आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।