24 कुण्डीय गायत्री महायज्ञ का पूर्णाहुति के साथ समापन



हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

आगरा। अखिल विश्व गायत्री परिवार के संस्थापक - संरक्षक युगऋषि वेदमूर्ति तपोनिष्ठ पं. श्रीराम शर्मा ‘आचार्य’ एवं वन्दनीया माताजी भगवती देवी शर्मा जी के सूक्ष्म संरक्षण में नारी सशक्तिकरण वर्ष 2023-24 श्रृंखला कार्यक्रम के अन्तर्गत 24 कुण्डीय गायत्री महायज्ञ का कार्यक्रम 16 जनवरी से 19 जनवरी 2024 तक,सिद्धपीठ मंदिर, डी.पी. पब्लिक स्कूल के पीछे,ए ब्लॉक,शास्त्रीपुरम,आगरा पर किया जा रहा है। 

आज चतुर्थ दिवस में पूर्णाहुति के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया। जिसमें पुंसवन संस्कार,10 विद्यारम्भ संस्कार, 11 दीक्षा संस्कार आदि अन्य संस्कार निःशुल्क कराये गये। 

सुरेन्द्र शर्मा ने बताया कि यज्ञ करने से वातावरण शुद्ध होता है और अपने जीवन को आनन्द और सुखमय बनाना है तो अपने जीवन में संस्कारों को अपनाना होगा। 

पूजा तिवारी ने गर्भ संस्कार के बारे में बताया कि आज के परिवेश में जहाँ परिवार व बच्चों के होते हुए भी माँ बाप को वृद्धाश्रमों मे रहना पड़ रहा है ऐसे में आज बच्चों के अन्दर संस्कारों की आवश्यकता है जो कि गर्भ से ही दिये जायें। 

इनकी सहभागिता रही। 

सुरेन्द्र शर्मा, डॉ अजय यादव, उमेश कुशवाह, जिला युवा संयोजक गिरधर गोपाल, एस के कौशल, तेज सिंह चाहर, लाखन सिंह, संदीप तिवारी, अंजना जिंदल, शालिनी सक्सेना, मुन्नी यादव, हीरा कुशवाह दीपक यादव, गौरीश सक्सेना, अमित शर्मा आदि उपस्थित रहे