प्रिल्यूड पब्लिक स्कूल,ने बड़े ही हर्षोल्लाह से मनाया गणतंत्र दिवस



 दें सलामी इस तिरंगे को,

 जिससे तेरी शान है,

सर हमेशा ऊँचा रखना इसका,

जब तक तुझ में जान है।

हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

आगरा: देशभक्ति की इन्हीं सर्वोपरि भावनाओं के साथ प्रिल्यूड पब्लिक स्कूल, दयालबाग, आगरा में दिनांक 26 जनवरी, 2024 दिन शुक्रवार को 75 वां गणतंत्र दिवस अत्यंत हर्ष व उल्लास के साथ मनाया गया। विद्यालय के निदेशक डॉ. सुशील गुप्ता, प्रधानाचार्य श्री अरविन्द श्रीवास्तव, प्रमुख समन्वयक  श्री संजय शर्मा द्वारा विद्यालय के प्रांगण में राष्ट्रगान के साथ सलामी देते हुए राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। कार्यक्रम का संचालन करते हुए अर्सला नदीम ने गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएँ देते हुए सभी का हार्दिक अभिनंदन व स्वागत किया। गणतंत्र दिवस के पावन अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम के अंतर्गत युक्ता मित्तल तथा अनिका यादव ने देशभक्ति से ओतप्रोत आकर्षक नृत्य, छात्र  समूह तथा शिक्षक वृन्द ने समूह गीत प्रस्तुत किया।विद्यालय छात्रा प्रमुख सुहानी अरोरा  ने गणतंत्र दिवस व भारतीय संविधान के  महत्व पर अपने विचार व्यक्त किए ।

जसनूर सिंह ने आजाद भारत की महत्वपूर्ण उपलब्धियों का वर्णन करते हुए सभी देशप्रेमियों को देश पर न्योछावर होने के लिए प्रेरित किया।

कक्षा तीन और चार के विद्यार्थियों  ने 'मेरी आन है  तू ,मेरी शान है तू ,ऐ तिरंगे मेरी जान है तू...कविता के माध्यम से सभी को देशभक्ति के रस से सराबोर कर दिया।

विद्यालय के प्रधानाचार्य ने अपने उद्बोधन वक्तव्य में सभी को प्रेरित करते हुए कहा कि श्रेष्ठ और अखंड भारत के लिए एकता तथा विविधता का समर्थन करना प्रत्येक भारतवासी की जिम्मेदारी है। प्रत्येक व्यक्ति के अंदर सकारात्मक परिवर्तन लाने की क्षमता होती है और अपनी क्षमता का संवर्धन देश हित के लिए सभी देशवासियों को करने  के लिए सदैव तत्पर रहना चाहिए। उन्होंने गणतंत्र दिवस के पावन पर्व पर स्वतंत्रता सेनानियों को नमन करते हुए गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएँ दीं।

विद्यालय के निदेशक डॉ.सुशील गुप्ता ने अपने उद्बोधन में कहा कि गणतंत्र दिवस की परेड में  जल, थल तथा वायु सैन्य शक्ति का अनुपम प्रदर्शन किया जाता है, उसे सभी को देखना चाहिए। विज्ञान और तकनीक के क्षेत्र में भारतवर्ष को और अधिक उन्नत एवं शक्तिशाली देश बनाने के लिए स्वयं के कर्तव्यों का बोध होना आवश्यक है ।उन्होंने सभी को शिक्षित बनने तथा स्वस्थ रहने का साधुवाद दिया।

 विद्यार्थियों को देश का भावी कर्णधार बताते हुए उन्हें अपने अधिकारों के साथ-साथ एक नागरिक के रूप में दायित्वों को लेकर भी सजग-सचेत किया। उन्होंने उन्हें राष्ट्र निर्माण के प्रति संकल्प लेने के लिए प्रेरित किया तथा गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएँ दीं ।

 मिष्ठान वितरण  के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।