भारत-नेपाल के बीच 3 विकास परियोजनाओं के लिए समझौता, भारतीय दूतावास ने किए एमओयू पर हस्ताक्षर



हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास और नेपाल सरकार ने गुरुवार को भारत सरकार की अनुदान सहायता के तहत नेपाल में तीन विकास परियोजनाओं को शुरू करने के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

भारतीय दूतावास और नेपाल के संघीय मामलों एवं सामान्य प्रशासन मंत्रालय ने उच्च प्रभाव सामुदायिक विकास परियोजनाएं (एचआईसीडीपी) शुरू करने के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं। विभिन्न क्षेत्रों में शुरू होने वाली इन परियोजनाओं पर 12.25 करोड़ नेपाली रुपये खर्च होंगे। 

दूतावास ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा भारतीय दूतावास और नेपाल के संघीय मामलों एवं सामान्य प्रशासन मंत्रालय ने करीब 122.52 मिलियन नेपाली रुपयों की भारत सरकार की अनुदान सहायता के साथ प्यूथन, तेराथुम और काठमांडू जिलों में शिक्षा, स्वास्थ्य और संस्कृति क्षेत्र में एक-एक परियोजना शुरू करने के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं।

तीन परियोजनाओं में प्यूथन जिले की ऐरावती ग्रामीण नगर पालिका में डांग-बंग माध्यमिक विद्यालय के लिए स्कूल और छात्रावास भवनों का निर्माण शामिल है। इसके अलावा खामलालुंग स्वास्थ्य पोस्ट भवन का निर्माण, तेराथुम जिले में आथराई ग्रामीण नगरपालिका तथा काठमांडू की चंद्रगिरि नगर पालिका में चंदन भारतेश्वर महादेव मंदिर में निर्माण और बुनियादी ढांचे के विकास कार्य शामिल हैं।

नेपाल में भारतीय दूतावास ने एक बयान में कहा इन परियोजनाओं के निर्माण से बेहतर शिक्षा एवं हेल्थकेयर सुविधाएं मिलेंगी और दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक संबंध और बढ़ेंगे।

भारत अपनी ‘पड़ोसी प्रथम’ नीति के तहत नेपाली लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। 2003 से, भारत ने नेपाल में विभिन्न क्षेत्रों में 550 से अधिक एचआईसीडीपी शुरू की हैं और इनमें से 488 परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं, जबकि 62 परियोजनाएं कार्यान्वयन के विभिन्न चरणों में हैं। सभी प्रोजेक्ट्स की कुल लागत करीब 1220 करोड़ नेपाली रुपये (762 करोड़ भारतीय रुपये) है।

(रिपोर्ट. शाश्वत तिवारी)