डॉ.सारस्वत होम्योपैथिक क्लीनिक एवं रिसर्च सेंटर का भव्य शुभारंभ



हिन्दुस्तान वार्ता।ब्यूरो

आगरा: डॉक्टर सारस्वत होम्योपैथिक क्लीनिक एवं रिसर्च सेंटर का भव्य शुभारंभ आई.एन.एस.2 एन्थम,आवास विकास,सैक्टर-15 सिकंदरा,आगरा में हुआ। सेंटर का उद्घाटन पदम श्री डॉक्टर आर.एस.पारीक के कर कमलों द्वारा किया गया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि विश्व में होम्योपैथी की विश्वनीयता बढ़ी है।होम्योपैथी एक साइंस है,जिससे गम्भीर रोगों का इलाज सम्भव है। हमें खुशी है कि डॉ.सारस्वत क्लीनिक एवं रिसर्च सेंटर का आज शुभ घड़ी में शुभारंभ हुआ है,जिससे लोग,आम जन लाभान्वित होंगे।

इस शुभ अवसर पर शहर के बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित हुए।

क्लीनिक सेंटर के प्रमुख प्रो.(डॉ.) कैलाश चन्द्र सारस्वत ने बताया कि यहां बेहतर होम्योपैथी चिकित्सा एवं दन्त रोगों का उपचार के साथ-साथ,वृहद स्तर पर शोध कार्य भी किए जाएंगे। इस कार्य को वे स्वयं(डॉ.के.सी.सारस्वत) एवं डॉ.श्रेय सारस्वत,डॉ.रूचि सारस्वत आदि विशेषज्ञ मिलकर करेंगे

एक प्रश्न के उत्तर में डॉ.श्रेय सारस्वत ने बताया कि इस समय प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है,जिससे विभिन्न रोग फ़ैल रहे हैं। एलर्जी,फेफड़ों से संबंधित बीमारियां, खाज खुजली,चेहरे पर दाग धब्बे,लालामी आदि समस्याएं मरीजों में देखने को मिल रही हैं। हमारा लोगों से सुझाव है कि इस तरह के पेशेंट अपने दैनिक दिनचर्या को सुधारें एवं उपचार हेतु विश्वास के साथ होम्योपैथी चिकित्सा लें। हमारे पास इस तरह के रोगों का कारगर इलाज है,परंतु फिर भी हम लोगों को बताना चाहेंगे कि दूषित पदार्थों से बचें, शुद्ध भोजन करें,जंग फूड ,फ़ास्ट फूड,बाजार के तले भोज्य पदार्थों से परहेज करें। घर का शुद्ध भोजन,पर्याप्त मात्रा में शुद्ध जल का सेवन करें। समुचित व्यायाम,योग करना स्वास्थ्य के लिए बेहतर सिद्ध होता है।

दन्त विशेषज्ञ डॉ.रुचि सारस्वत ने कहा कि हम इस सेंटर पर दांतों से सम्बंधित विभिन्न रोगों के उपचार,रोकथाम के लिए समुचित,बेहतर चिकित्सा मुहैया कराएंगे। आयोजन के प्रबंधन में डॉ.कैलाश चंद्र सारस्वत,श्रीमती गीता सारस्वत,डॉ.श्रेय सारस्वत,डॉ.रूचि सारस्वत की भूमिका सराहनीय रही।

इस अवसर पर दर्जा राज्य मंत्री राकेश गर्ग ,पूर्व मंत्री डॉक्टर रामबाबू हरित ,भारत विकास परिषद के क्षेत्रीय अध्यक्ष डॉक्टर तरूण शर्मा, विनय सिंघल वीरेंद्र सिंघल ,सोमदेव सारस्वत,प्रमोद सारस्वत,डॉ.डी.एन.सारस्वत,आर्य समाज के रमाकांत सारस्वत, ब्राह्मण परिषद के ब्रह्मदत्त शर्मा,हरिनारायण चतुर्वेदी,विनय सिंह एवं मीडिया से आनंद शर्मा,राजीव सक्सेना,राहुल पालीवाल,आदर्श नंदन गुप्ता,हिन्दुस्तान वार्ता के स्टेट हैड धर्मेन्द्र कुमार चौधरी,विवेक जैन,असलम सलीमी,शोभित चतुर्वेदी आदि की उपस्थिति उल्लेखनीय रही।

रिपोर्ट-असलम सलीमी।