अंतर्राष्ट्रीय पगड़ी दिवस पर महिलाओं ने भी दिखाया जोश



हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

आगरा। अकाल पुरख की फौज एसजीपीसी अमृतसर का अभिन्न अंग है। आगरा इकाई द्वारा आज तिरंगा चौक अजीत नगर पर जहाँ एक ओर राष्ट्र हित को सर्वोपरि मानते हुए झंडारोहण किया और राष्ट्र गान गाया,वहीं दूसरी ओर सर्व समाज के व्यक्तियों को पगड़ियां बांध कर उन्हे यह अनुभव करवाने का प्रयास किया कि धर्म कोई भी हो,उसके लिए पगड़ी का एक अलग महत्व है जो कि वक्त के अनुसार कहीं खो गया है ।

टीम का मकसद उन लोगो को पगड़ी बांधकर यह अहसास करवाना है कि हमारे गुरुओं ने यह श्रृंगार समाज की वीरता दिखाने के लिए धारण करवाया था। यह असहाय और निर्बल व्यक्तियों की मदद करवाने करने के लिए भी प्रेरित करता है।परंतु आज पाश्चात्य संस्कृति के चलते हमारे समाज के नौजवान भी इसे धारण करने से शर्म महसूस करने लगे हैं।

आज बड़ी संख्या मे महिलाओं ने भी पगड़ी बनवाई और समाज मे महिलाओं की बराबरी का परिचय दिया। उल्लेखित है कि 13 अप्रैल 2004 से ही अंतर्राष्ट्रीय पगड़ी दिवस मनाने की शुरुआत हुई थी,जिसकी आज आगरा मे अकाल पुरख की फौज टीम द्वारा शुरुआत की गई।

इस अवसर पर उत्तर प्रदेश इकाई के प्रभारी राना रणजीत सिंह ,परमात्मा सिंह एडवोकेट ,समन्वयक बंटी ग्रोवर,मलकीत सिंह ,परविंदर सिंह ,जसपाल सिंह, जसविंदर सिंह ,अर्जुन दीप सिंह, मनप्रीत कौर, जयदीप सिंह, प्रतिपाल सिंह, प्रभनीत सिंह ,निधि अरोरा आदि प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

रिपोर्ट-असलम सलीमी।