"आगरा मंडल व्यापार संगठन" ने जीएसटी से सम्बंधित समस्याओं के निराकरण हेतु,सरकार को लिखा पत्र

 


हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

आगरा। आगरा मंडल व्यापार संगठन द्वारा श्रीमती निर्मला सीतारमण जी वित्त मंत्री भारत सरकार  को एक पत्र भेजकर व्यापारियों के साथ आ रही समस्याओं के लिए कुछ सुझाव दिये हैं।

 संगठन ने अपने पत्र में लिखा है कि सरकार के द्वारा लाये गए एक्ट संख्या 43बी(एच) में एमएसएमई को भुगतान के लिए 45 दिन के लिए समय रखने का हमारा संगठन स्वागत करता है लेकिन संगठन चाहता है कि यह कानून व्यापार करने वाले हर व्यापारी पर लागू होना चाहिए चाहे वह रिटेलर हो,होलसेलर हो या डिस्ट्रीब्यूटर हो, जो भी व्यापारी जीएसटी में रजिस्टर्ड हो,उसको क्रेता से माल लेने पर 45 दिन का भुगतान करना जरूरी हो क्योंकि यह एक प्रक्रिया है जो उत्पादक से लेकर उपभोक्ता तक कई हाथों से होकर गुजरती है अतः 45 दिन में पेमेंट करना तभी संभव हो सकेगा जब हर प्रक्रिया में आने वाला क्रेता अनुशासित होगा।

 संगठन ने अपने पत्र में यह भी लिखा है कि जीएसटी में अगर कोई क्रेता किसी विक्रेता का भुगतान 90 दिन में नहीं करता है तो जीएसटी को वापस करने का प्रावधान है विक्रेता द्वारा इसकी शिकायत करने की व्यवस्था जीएसटी पोर्टल पर ऑनलाइन होनी चाहिए जिससे जानबूझकर भुगतान न करने वाले क्रेताओं पर दबाव बना सके अभी तक पोर्टल पर शिकायत करने की कोई व्यवस्था नहीं है। संगठन ने पत्र में यह भी माँग की है कि माल परिवहन पर किसी प्रकार की कमी जीएसटी इन्वॉयस में या ई वे बिल में होने पर माल के रोके जाने पर उसकी सुनवाई स्थानीय स्तर पर जहां विक्रेता व्यापारी का रजिस्ट्रेशन है उसी शहर में होनी चाहिए न कि रोके गए स्थल पर होनी चाहिए, इससे विक्रेता व्यापारी को उस गंतव्य तक जाने आने व ठहरने में कीमती समय वह आर्थिक नुकसान उठाना ना पड़े जैसा कि अभी प्रोविजन है।

संगठन ने मांग की है कि संगठन द्वारा दिए गए सुझावों पर गम्भीरता पूर्वक विचार कर सरकार द्वारा उसका निराकरण शीघ्र से शीघ्र कराया जाए।

माँग करने वालों में संगठन के सर्वश्री पवन बंसल, त्रिलोक चंद शर्मा, चरणजीत थापर, अरविंद बंसल एडवोकेट,राजेश गोयल, के.एल. गोयल, राजकुमार अग्रवाल, मुरारी लाल अग्रवाल,सुशील यादव, रचित सराफ, प्रकाश अग्रवाल, सलीम जब्बार, श्याम जरारी, दर्शन थवानी, रिंकू अग्रवाल, नीतू अग्रवाल, सरिता गौतम, सौरभ अग्रवाल, नितिन अग्रवाल, अखिलेश गुप्ता एडवोकेट,डॉ.धीरज मोहन सिंघल, राजीव गुप्ता, राहुल अग्रवाल, मनीष अग्रवाल आदि प्रमुख हैं।