चैंबर ऑफ फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री एसोसिएशन के आगरा चैप्टर का गठन,घोषित हुई कार्यकारिणी



− राष्ट्रीय संगठन है चैंबर ऑफ फूड प्रसोसिंग इंडस्ट्री,होटल लेमन ट्री में हुई, हुआ अधिष्ठापन समारोह 

− सरकार की योजना और नीतियों की जानकारी साझा करने के साथ दूर की जाएंगी इंडस्ट्री से संबंधित समस्याएं  

− 11 संरक्षकों ने दिलवाई 26 सदस्य कार्यकारिणी को संगठन की शपथ,फूड प्रोसेसिंग के हर क्षेत्र को किया गया है शामिल  

− फूड प्रोसेसिंग पार्क एवं कलस्टर को दी जाएगी दिशा,निर्यात को देंगे बढ़ावा, होंगे शैक्षिणिक कार्यक्रम भी आयोजित

हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

आगरा। खाद्य प्रसंस्करण से संबंधित सरकार की नीतियों और योजनाओं की जानकारी साझा करने के साथ शासनिक और प्रशासनिक समस्याओं को दूर करने के प्रयासों के साथ उद्योग से जुड़े लोगों ने एकजुट होकर संगठन की स्थापना की। 

सोमवार को राष्ट्रीय संगठन चैंबर आफ फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री एसोसिएशन के आगरा चैप्टर का अधिष्ठापन समारोह एवं विधिवत घाेषण समारोह खंदारी स्थित लेमन ट्री होटल में आयोजित किया गया। 

दीप प्रज्जवलन के साथ समारोह का शुभारंभ किया गया। 

 विशिष्ट अतिथि मनीष अग्रवाल रावी प्रदेश सचिव लघु उद्योग भारती और नेशनल चैंबर के पूर्व अध्यक्ष सीताराम अग्रवाल थे।  

दो वर्षीय (2024−26) 26 सदस्यों की कार्यकारिणी की घाेषणा फूड प्राेसेसिंग एसोसिएशन चैंबर के संरक्षक सुभाष चंद्र गोयल(पंक्षी पेठा), मुरारी लाल अग्रवाल (भाेले बाबा डेरी), दाल मिल आफ इंडिया एसोसिएशन के प्रदेश सचिव द्वारिका प्रसाद अग्रवाल, फेडरेशन आफ कोल्ड स्टोरेज एसोसिएशन आफ इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेश गोयल, राजकुमार भगत(भगत हलवाई), आईआईए के राष्ट्रीय सचिव अमर मित्तल, विष्णु कुमार गोयल(मुंशी पन्ना), दिनेश राठौड़(सलोनी आयल), आगरा व्यापार मंडल के अध्यक्ष टीएन अग्रवाल, एफमेक के चैयरमेन पूरन डावर, आगरा स्वीट्स एंड नमकीन एसोसिएशन के अध्यक्ष विनोद अग्रवाल ने की। जिसके अन्तर्गत नवनिर्वाचित अध्यक्ष राजेश अग्रवाल(रसोई रत्न), चार उपाध्यक्ष तरुण अग्रवाल, आशीष गर्ग, उत्कर्ष अग्रवाल और नितिन गोयल, महासचिव अनुज सिंघल (नंदिनी सॉल्ट),चार सह सचिव शैलेष अग्रवाल, अंशुल अग्रवाल, विवेक अग्रवाल और सिद्धार्थ अग्रवाल, पांच सदस्यीय सलाहाकार समिति के सदस्य राहुल जैन, सीएस अनुज अशाेक, सीए नितेश गुप्ता, इंजी. उमेश शर्मा, एडवोकेट अभिनव रस्तोगी, कार्यकारी सदस्य राजेश गोयल, अमित अग्रवाल, गगन मित्तल, मधुकर गुप्ता, वेदपाल धर, राजेश अग्रवाल, अतुल बंसल, अशाेक लालवानी, संदीप रस्तोगी,मनीष अग्रवाल, महावीर मंगल ने शपथ ग्रहण की। 

नवनिर्वाचित अध्यक्ष राजेश अग्रवाल ने बताया कि आगरा के उद्यमियों को नये अवसर प्रदान करने के साथ ही संगठन का मुख्य उद्देश्य आगरा उद्योग से संबंधित नियमों और निर्देशाें की समीक्षा करना एवं संभावित उत्पीड़न को रोकना है। 

फेडरेशन आफ कोल्ड स्टोरेज एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं चैम्बर संरक्षक राजेश गोयल ने कहा कि चैंबर द्वारा सरकार और संबंधित संगठनों के साथ साझेदारी और संवाद को बढ़ावा भी दिया जाएगा, ताकि उद्यमियों को सही मार्गदर्शन और समर्थन मिल सके।  

एफमेक के अध्यक्ष पूरन डावर ने कहा कि खाद्य प्रसंस्करण के रूप में भारत तेजी से अपना वर्चस्व विश्व बाजार में बनाने की ओर अग्रसित है। संगठन आगरा के खाद्य प्रसस्करण उद्योग को बढ़ावा देगा निर्यात के क्षेत्र में भी आगरा के खाद्य उत्पादों को मिलेगा बढ़ावा चैम्बर के रूप में काम करके अब इस प्रयास को और अधिक गति मिलेगी। 

धन्यवाद ज्ञापन नवनियुक्त महासचिव अनुज सिंघल ने दिया।  

फूड प्रोसेसिंग पार्क को दी जाएगी दिशा :

चैंबर के महासचिव अनुज सिंघल ने बताया कि संगठन द्वारा खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में सरकार की योजनाओं की जानकारी समय पर प्रदान की जाएगी। सरकार और प्रशासन के समक्ष उद्योग और व्यापारियों से जुड़ी परेशानियों को पत्राचार से रखा जाएगा। फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र की जानकारी समय− समय पर शैक्षिणिक कार्यक्रमों की दी जाएगी। आयात और निर्यात के क्षेत्र की सभी जानकारियां साझा की जाएंगी। फूड प्रोसेसिंग पार्क एंव कल्स्टर के रूप में कार्य करने का प्रयास किया जाएगा। गल्ला, फल, सब्जी, मेवा, किराना एवं खाद्य मंडियों की सुरक्षा के लिए प्रयास करेंगे। समय−समय पर प्रदर्शनी एवं सेमिनार आयोजित की जाएंगी। 

संरक्षक दिनेश राठौड़ ने कहा कि खाद्य तेल के रूप में भारत बड़ी भूमिका निभा रहा है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में भारत में उत्पादित तेल की मांग बढ़ी है। संगठित होकर कार्य करने से विश्व बाजार की मांग की पूर्ति में तेजी आएगी।