आगरा: रंग लाए,"नेशनल चैम्बर" के प्रयास


                (फाइल फ़ोटो: वित्तमंत्री ने मिलते चैम्बर प्रतिनिधि)

- चैरिटेबल संस्थाओं /ट्रस्ट को बड़ी राहत 

- प्रपत्र 10 ए /10 एबी फाइल करने की तिथि बढ़ाई 30 जून, 2024 तक 

हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

आगरा: विगत 18  मार्च 2024 को नेशनल चैम्बर ऑफ़ इंडस्ट्रीज एंड कॉमर्स के पूर्व अध्यक्ष राजेश गोयल एवं आयकर प्रकोष्ठ के चेयरमैन /पूर्व अध्यक्ष अनिल वर्मा के साथ एक प्रितिनिधि मंडल ने नई  दिल्ली में मा.वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण जी से मुलाकात की थी।  

उस दौरान नेशनल चैम्बर ऑफ़ इंडस्ट्रीज एंड कॉमर्स के पू.अध्यक्ष राजेश गोयल एवं आयकर प्रकोष्ठ के पूर्व चेयरमैन अनिल वर्मा,योगेश जिंदल,अनिल अग्रवाल,सी ए प्रार्थना जलान प्रतिनिधि मंडल में शामिल थे। 

श्री वर्मा ने बताया कि इस बैठक में उन्होंने व्यापारी वर्ग को हो रहीं अनेक परेशानियों के विषय में चर्चा की थी। उसी में एक विषय था जो कि चैरिटेबल संस्थाओं के रजिस्ट्रेशन को लेकर पिछले कुछ समय में बहुत सारे नए प्रावधान आए हैं और पूरी जानकारी न होने के कारण बहुत सी संस्थाएं अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाई हैं,जिसके उपरांत उन सब संस्थाओं को भारी टैक्स चुकाना पड़ रहा है और बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। उसी प्रतिवेदन का संज्ञान लेते हुए श्रीमती निर्मला सीतारमण से हुई वार्ता का ही असर है कि सी बी डी टी ने कल एक सर्कुलर जारी किया है,जिसमें सभी ट्रस्ट, सोसाइटी और चैरिटेबल आर्गेनाईजेशन को 30  जून 2024 तक,इनकम टैक्स में रजिस्ट्रेशन देने की घोषणा कर दी गई है।

यह बहुत हर्ष का विषय है की नेशनल चैम्बर द्वारा उजागर की गई समस्या का समाधान हुआ है और इससे आगरा,मथुरा एवं संपूर्ण भारत की सभी चैरिटेबल संस्थाओं को इससे बहुत लाभ मिलेगा।