लोकसभा 2024:बहुत अधिक अनिश्चितता नहीं: इयान ब्रेमर


हिन्दुस्तान वार्ता।शाश्वत तिवारी

अमेरिका के जाने-माने पॉलिटिकल एक्सपर्ट और रिस्क एंड रिसर्च कन्सल्टिंग फर्म यूरेशिया ग्रुप के संस्थापक इयान ब्रेमर ने पीएम मोदी के लिए दावा किया है कि वह तीसरी बार प्रधानमंत्री बन रहे हैं। उन्होंने एनडीटीवी को दिए साक्षात्कार में कहा_ यूरेशिया ग्रुप की रिसर्च में सामने आया है कि बीजेपी के 295 से 315 सीटें जीतने की उम्मीद है। हालांकि उन्होंने इसमें 10 सीटें प्लस और माइनस होने की संभावना भी जताई है।

उन्होंने कहा मेरी रुचि दुनिया के सभी चुनावों में है (जिसमें यूरोपीय संघ में चुनाव और संभवत: यूनाइटेड किंगडम में एक राष्ट्रीय चुनाव भी शामिल है),भारत, जिसमें सबसे बड़ा लोकतंत्र है,में सबसे सहज परिवर्तन होता है। भारतीय राजनीतिक व्यवस्था के बारे में बहुत अधिक अनिश्चितता नहीं है।

ब्रेमर ने 'स्वतंत्र और निष्पक्ष और पारदर्शी' भारतीय चुनावी प्रक्रिया की भी सराहना की। उन्होंने कहा मोदी लगभग निश्चित रूप से मजबूत आर्थिक प्रदर्शन और लगातार सुधार के दम पर तीसरा कार्यकाल जीतने जा रहे हैं, जो कि एक बहुत ही स्थिर संदेश है।_________________

गौर करने वाली बात ये भी है कि चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग का मीडिया पार्टनर "ग्लोबल टाइम्स" के हिसाब से 2024 के चुनाव में मोदी की जीत का जादुई आंकड़ा क्या है। चीन के सरकारी मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स ने अपने आर्टिकल में जो बातें लिखी हैं। उसे भी अब आप ध्यान से समझिए।

अखबार ने लिखा कि चुनाव में स्विंग वोटर्स को लुभाकर 430 सीटें जीतने के लिए मोदी,चीन-भारत के संबंधों को आसान बनाने की कोशिश कर सकते हैं। स्विंग वोटर्स यानी ऐसे मतदाता, जो अंतिम समय में फैसला करते हैं कि वोट किसे दिया जाए।

ये पहला मौका है, जब चीन के सरकारी अखबार ने पीएम मोदी के लिए सीधे-सीधे सीटों का आंकड़ा लिख दिया।

_________________

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव 2024 के लिए जगद्गुरु रामभद्राचार्य ने भी बड़ी भविष्यवाणी की है।

उन्होंने कहा कि भाजपा 370 के पार सीटें जीतेगी,वहीं राहुल गांधी की चर्चित "भारत जोड़ो न्याय यात्रा" पर जगद्गुरु रामभद्राचार्य ने कहा कि लोकसभा चुनाव पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

_________________

उम्मीद जताई जा रही है कि बीजेपी इस साल अपनी हैट्रिक पूरी कर लेगी - यह भविष्यवाणी चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर द्वारा भी की गई है, जिन्होंने 2014 में भाजपा की जीत का मार्ग प्रशस्त किया था। 

_______________

वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ये तक बता दिया है कि अब तक हुए मतदान में एनडीए को कितने सीटें मिली हैं। उन्होंने दावा किया है कि पांच चरणों के हुए मतदान में एनडीए गठबंधन 310 का आंकड़ा पार कर चुका है।

गौरतलब है कि बीजेपी 2014 में 282 सीटों के साथ सत्ता में आई, जबकि National Democratic Alliance ने कुल 336 सीटें जीती थीं। 2019 के लोकसभा चुनावों में, भाजपा ने 303 सीटें जीतकर अपनी स्थिति बेहतर की, वहीं NDA का कुल आंकड़ा 350 के पार पहुंच गया,जिसे भाजपा इस चुनाव निश्चित तौर पर पार करने की कोशिश कर रही है।

वहीं दूसरी ओर कांग्रेस के नेतृत्व वाले INDIA गठबंधन को इस चुनाव हिंदी पट्टी क्षेत्रों में भाजपा के समर्थन में सेंध लगाने की उम्मीद है। दूसरी ओर,भाजपा उत्तरी पश्चिमी राज्यों में अपनी सीटें बरकरार रखने तेलंगाना,केरल,तमिलनाडु जैसे दक्षिणी राज्यों में अधिक सीटें जीतने की उम्मीद में 400 के जादुई आंकड़े की ओर देख रही है। पार्टी को पश्चिम बंगाल में 2019 का अपना आंकड़ा 18 सीटो से अधिक लाने की भी उम्मीद है।