भागवत कथा में हुआ रुक्मणी विवाह:कन्यादान के लिए उमड़ी श्रृद्वालुओं की भीड़



हिन्दुस्तान वार्ता।ब्यूरो

आगरा: गणपति स्मार्ट सिटी में श्रीमद्भागवत कथा के छठे दिन प्रसिद्ध विद्वान आचार्य अजीत दीक्षित ने रुक्मिणी विवाह का किया वर्णन।

गणपति स्मार्ट सिटी, [बुधवार]: भागवत कथा के छठे दिन एक आध्यात्मिक और ज्ञानवर्धक अनुभव देखने को मिला,जब हिंदू धर्मग्रंथों के प्रसिद्ध विद्वान और व्याख्याता आचार्य अजीत दीक्षित ने रुक्मिणी विवाह की पवित्र कथा सुनाई।

गणपति स्मार्ट सिटी के मंदिर प्रांगण पर आयोजित इस कार्यक्रम में भक्तों और आध्यात्मिक साधकों की एक बड़ी भीड़ देखी गई,जो आचार्य दीक्षित की प्राचीन कहानी की भावपूर्ण और व्यावहारिक प्रस्तुति से मंत्रमुग्ध हो गए।

रुक्मिणी विवाह,भागवत कथा का एक महत्वपूर्ण प्रसंग है,जो भगवान कृष्ण और रुक्मिणी के दिव्य मिलन का जश्न मनाता है,जो दिव्य और मानव आत्माओं के बीच शाश्वत बंधन का प्रतीक है।

आचार्य दीक्षित की आकर्षक कथा ने इस प्राचीन कहानी के आध्यात्मिक महत्व और कालातीत मूल्यों को जीवंत कर दिया,जिससे दर्शकों को आत्म-खोज और आध्यात्मिक विकास की यात्रा शुरू करने के लिए प्रेरणा मिली।

इस मौके पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे और रुक्मणी विवाह में कन्यादान,पूजन किया। बीच-बीच में भजनों पर श्रद्धालुओं ने नृत्य भी किया।

अंत में मुख्य यजमान शशीकांत दूबे,श्रीमती कंचन दूबे के द्वारा भागवत आरती एवं साथ में भागवत समिति के सदस्यों तथा बड़ी संख्या में महिलाएं एवं पुरुषों ने आरती में भाग लिया।

रिपोर्ट-रवीन्द्र दूबे।