ललित कला संस्थान में ग्रीष्मकालीन कला कार्यशाला की लगी चित्रकला प्रदर्शनी



हिन्दुस्तान वार्ता।ब्यूरो

आगरा: राज्य ललित कला अकादमी लखनऊ उत्तर प्रदेश तथा ललित कला संस्थान डॉ.भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय आगरा के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित 20 दिवसीय ग्रीष्मकालीन कला कार्यशाला की कला प्रदर्शनी का उद्घाटन मुख्य अतिथि डॉक्टर जीएस राणा चेयरमैन सिंबॉयजिया ग्रुप कॉलेज आगरा एवम् श्री त्रिलोक सिंह राणा'ऑल सेंट स्कूल' आगरा,विशिष्ट अतिथि के रूप में तथा प्रसिद्ध कलाकार श्री अशोक कुमार सिंह ने संयुक्त रूप से  फीता काटकर व माँ सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया 

प्रदर्शनी में आए हुए अतिथियों का स्वागत प्रदर्शनी के संयोजक डॉ मनोज कुमार और ललित कला संस्थान के शिक्षक श्री देवेंद्र कुमार सिंह,श्री दीपक कुलश्रेष्ठ, देवाशीष गांगुली, डॉ.गणेश कुशवाहा,डॉ. शीतल शर्मा ने किया। 

कुलपति प्रोफेसर आशुरानी जी की अध्यक्षता में इस प्रदर्शनी आयोजित की गई। इस प्रदर्शनी में लगभग 100 से अधिक कलाकृतियों को लगाया गया।

 यह कलाकृतियां अलग-अलग विषयों पर बनाई गई है कुछ जल रंग के द्वारा कुछ तेल रंग के द्वारा कुछ एक्रेलिक कलर सॉफ्ट पेस्टल और कुछ क्रिएटिव आइडिया मिक्स मीडिया के द्वारा बनाया हैको लेकर के इन कलाकृतियों का निर्माण किया गया है, जिसे विद्यार्थियों ने अपनी अभिव्यक्ति के माध्यम से चित्रित किया है,जो की ग्रीष्मकालीन शिविर में 10 से 25 वर्ष की आयु के विद्यार्थियों के द्वारा लगाया गया। ये शिविर 10 जून से 30 जून तक था,जिसमें प्रदर्शनी में सौरभ के द्वारा बने हुए सरदार पटेल,साक्षी गौतम के द्वारा बनाया हुआ कल्पवृक्ष, समृद्धि के राधा कृष्ण,मयंक के द्वारा बनाए हुए बुद्ध का चित्र,कामिनी के द्वारा बनाया हुआ वृक्ष के नीचे बैठा व्यक्ति, शालू के द्वारा तैयार किया चित्र ग्रामीण बुजुर्ग का पोर्ट्रेट,परिधि का दो फिश, वरदान की सरस्वती,पिंकी के द्वारा बनाई गई क्रिएटिव पेंटिंग बुद्ध की,रिद्धि के गणेश जी,परी गर्ग,याना रितु कपूर, जैयस, जोसिफ,अमायरा,तनुश्री,शगुन, काजल, अनन्या, रिदिका आदि की पेंटिंग  लगाई गई समस्त पेंटिंग लोगों के आकर्षण का केंद्र बनी।

मुख्य अतिथियों ने सभी दर्शकों के कार्यों की बहुत सराहना, प्रशंसा की।आए हुए दर्शकों विभिन्न माध्यमों से बने हुए कलाकृतियों को जाना और उनमें रुचि दिखाई,साथ ही प्रख्यात चित्रकार अशोक कुमार सिंह के द्वारा एक ग्रामीण पहाड़ी दृश्य का लैंडस्केप बनाकर, उन्होंने डेमोंसट्रेशन दिया,जिसे आए हुए समस्त विद्यार्थी और दर्शकों ने बनते हुए देखा एवं रोचकता दिखाई। 

 ललित कला संस्थान के निदेशक प्रोफेसर संजय चौधरी,ललित कला अकादमी उत्तर प्रदेश की निदेशक डॉ. श्रद्धा शुक्ला,संस्कृति निदेशालय के निदेशक श्री शिशिर जी,मुकेश मेश्राम प्रमुख सचिव संस्कृति व कार्यकारी अध्यक्ष ललित कला अकादमी उत्तरप्रदेश के निर्देशन में ललित कला संस्थान डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय आगरा के शिक्षक डॉ.मनोज कुमार,कार्यशाला  संयोजक,ने कार्यक्रम का संचालन किया। व्यवस्थाओं को निवेदिता सिंह लक्ष्मी गौतम और इस कार्यक्रम के प्रशिक्षक नरेश कुमार शैली जैन ने संभाला। राकेश जैन, कैमलिन के मार्केटिंग मैनेजर अभिषेक भार्गव,पिडीलाइट के नरेंद्र सोलंकी, अवधेश त्यागी,ड्राइंग होम के अरुण अग्रवाल इस प्रदर्शनी में उपस्थित रहे । इसमें आगरा शहर के विभिन्न कॉलेज व स्कूलों के छात्र छात्राओं ने चित्रकला की बारीकियों को सीखा, जिनके किये गए कार्यो को प्रदर्शनी के रूप में लगाया गया है। यह प्रदर्शनी 1 जुलाई से 4 जुलाई तक ललित कला संस्थान की आर्ट गैलरी में लगी रहेगी, जिसमे शहर के समस्त कला प्रेमियों के लिए सुबह 11:00 से शाम 5:00 बजे तक खोला गया है जिसमें सभी के लिए खुली रहेगी।