इटावा :महिलाओं के आत्म निर्भर बनाने से परिवारों का स्तर उठता है ऊंचा : अवनीश अवस्थी,मा.मुख्यमंत्री सलाहकार


कौशल विकास व्यवसायिक शिक्षा के तत्वाधान में नारायन कालेज ऑफ साइंस एण्ड आर्ट्स,आलमपुर हौज,इटावा में प्रशिक्षुओं ने दीं,भव्य प्रस्तुतियां

मुख्य अतिथि रहे,अवनीश अवस्थी,मा.मुख्यमंत्री सलाहकार

हिन्दुस्तान वार्ता।ब्यूरो

इटावा (उ0प्र0)ः कौशल विकास व्यवसायिक शिक्षा के तत्वाधान में नारायन कालेज ऑफ साइंस एण्ड आर्ट्स,आलमपुर हौज,इटावा में प्रशिक्षण ले रहे प्रशिक्षार्थियों को प्राइज एवं मूमेण्टो वितरण का आयोजन किया गया।

आयोजन का शुभारंभ मुख्य अतिथि अवनीश अवस्थी मुख्यमंत्री सलाहकार,व चेयरमैन इं..हरिकिशोर तिवारी एवं अन्य विशिष्ट अतिथियों ने मॉ शारदा के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर  किया।

इस अवसर पर अवनीश अवस्थी जी ने अपने सम्बोधन में कहा कि महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने के लिए अपने पैरों पर खड़ा होना जरूरी है,तभी वे आत्मनिर्भर बनेंगी और अपनी आय बढ़ाने के साथ अपने परिवार का जीवन स्तर भी ऊंचा कर सकेंगी। उन्होंने महिलाओं से कहा कि प्रशिक्षण में जो लघु उद्यागों की जानकारी हासिल की और प्रशिक्षण में जो सीखा,वह जीवन में उतारें, इससे देश और समाज का विकास होगा। आज मातृशक्ति को स्वतंत्र भारत में पंचायती राज से लेकर प्रधानमंत्री,राष्ट्रपति पद पर पहुँचने का अधिकार मिला है,और वे हर क्षेत्र में पुरूषों के साथ मिलकर कदम से कदम मिलाकर कार्य कर रहीं है।

इं.हरि किशोर तिवारी,चेयरमैन,नारायन ग्रुप ऑफ इन्स्टीट्यूशंस ने अपने सम्बोधन में कहा कि हमारे संस्थान में कौशल विकास का प्रशिक्षण,हर प्रशिक्षार्थी को बारीकियों से सिखाया जाता है। कौशल विकास के साथ-साथ उनको कुकिंग, तैराकी और ब्यूटी पार्लर आदि कोर्सों को भी कराया जा रहा है।उन्होंने प्रशिक्षार्थियों को उनके कर्तव्यों को समझाते हुए कहा कि समस्याओं से लड़ने के लिए गम्भीर होना होगा,जिससे हम विकसित भारत के साथ साथ,स्चच्छ और स्वस्थ भारत की संकल्पना को पूर्ण करें।

इस मौके पर कई प्रशिक्षुओं ने गायन एवं नृत्य द्वारा कार्यक्रम को मनभावन बन दिया। चल रहे कार्यकम में 15 डिजायनरों ने प्रतिभाग किया। कौशल विकास के अन्तर्गत नारायन कालेज ऑफ साइंस एण्ड आर्ट्स,इटावा में फैब्रिक पेण्ट कढ़ाई तथा फैन्सी ड्रेस जो कि कॉलेज के प्रशिक्षार्थियों द्वारा बनाई गई थी,उन्हीं फैन्सी ड्रेसों द्वारा रैम्प वॉक भी कराया गया और प्रतिभाग करने वाले प्रशिक्षार्थियों को प्राइज एवं मूमेण्टों वितरित किए गए।

इस शुभ अवसर पर हरित क्रांति मिशन को प्रेरित करने हेतु,कॉलेज प्रांगण में मुख्य अतिथि के कर कमलों एवं इंस्टीट्यूट चेयरमैन,विशिष्ट अथितियों के सहयोग से 'मीठी इमली' का पेड़ लगाया गया।

आयोजन का कुशल संचालन प्रवल गुप्ता एवं श्री किशन अवस्थी एवम निधि तिवारी द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। 

आयोजन में मुख्य अतिथि अवनीश अवस्थी,सलाहकार,मा.मुख्यमंत्री उ. प्र.सरकार, इंजीनियर हरि किशोर तिवारी (चेयरमैन) नारायन ग्रुप ऑफ इन्स्टीट्यूशंस, वाइस चेयरमैन इं.अंकित तिवारी, डायरेक्टर डॉ. श्रेता - तिवारी,प्रधानाचार्य डॉ.धर्मेन्द्र शर्मा एवं योगेश दुबे,प्रधानाचार्य डिग्री कॉलेज बकेवर डॉ.आर.के.त्रिपाठी, रामनरेश शर्मा, विभाग संघ चालक इटावा, डॉ.आई.के.शर्मा प्रोफेसर सैफई मेडिकल कॉलेज पूर्व सांसद प्रेमदास कठेरिया व अन्य विशिष्ट अतिथियों प्रमुख रूप से उपस्थित थे। इस मौके पर मोहिनी तिवारी, दीपाली, कीर्ति, सौरभ, सूरज आदि की भी उपस्थिति सराहनीय रही।