चीन को लगा झटका- सीमा विवाद के बाद शाओमी को बड़ा नुकसान, मोदी सरकार ने AC आयात पर भी लगाया रोक



लद्दाख में भारतीय सैनिकों के साथ हुई बर्बरता के बाद से चीन के प्रति लोगों का गुस्सा फूट रहा है. ऐसे में भारतीयों ने चीनी सामान का बायकॉट करना शुरू कर दिया है. जिसका साफ असर स्मार्टफोन मार्केट पर देखने को मिल रहा है. काउंटर पाइंट की रिपोर्ट के मुताबिक सैमसंग ने चीनी कंपनी शाओमी को पछाड़ कर स्मार्टफोन मार्केट पर बादशाहत कायम कर ली है दरअसल सैमसंग इस समय स्मार्टफोन मार्केट में नंबर 1 की पोजीशन में आ गई है.


सैमसंग ने स्मार्टफोन की ग्लोबल मार्केट मे भी चीनी ब्रैंड हुवाबे को पछाड़ दिया है. रिपोर्ट के मुताबिक अगस्त 2020 तक सैमसंग ने ग्लोबल मार्केट के 20% बाजार पर अपना कब्जा कर लिया है. वहीं ग्लोबल मार्केट में चीनी कंपनी हुवाबे की हिस्सेदारी केवल 16% ही रह गई है.


तो वहीं मोदी सरकार ने भी रेफ्रिजरेंट्स के साथ आने वाले एयर कंडीशनर के आयात पर पाबंदी लगा दी है. घरेलू मैन्युफक्चरिंग को बढ़ावा देने और गैर-जरूरी सामानों के आयात में कमी लाने के लिए यह कदम उठाया गया है. इससे चीनी कारोबारियों को बड़ा झटका लगेगा. विदेश व्यापार महानिदेशालय ने एक अधिसूचना में कहा, रेफ्रिजरेंट्स के साथ एयर कंडीशनर के आयात को लेकर नीति संशोधित की गई है. इसके तहत इसे मुक्त श्रेणी से हटाकर प्रतिबंधात्मक सूची में डाला गया है. स्प्लिट और विंडो या अन्य सभी तरह के एयरकंडीशनर के आयात पर रोक लगायी गई है. भारत में कई विदेशी कंपनियों ने अपने प्लांट लगा रखे हैं. उनके कारोबार पर इसका असर नहीं होगा।साभार-मनोज मिश्र