एमिटी विश्वविद्यालय में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया गणतंत्र दिवस





नोयडा।उ.प्र.

राष्ट्र और संविधान के प्रति सम्मान प्रकट करते हुए आज कारोना से बचाव के नियमों का पालन करते हुए एमिटी विश्वविद्यालय में हर्षोल्लास के साथ गणतंत्र दिवस मनाया गया। इस अवसर पर एमिटी विश्वविद्यालय की वाइस चांसलर डा (श्रीमती) बलविंदर शुक्ला ने झंडारोहण किया। इस कार्यक्रम में एमिटी विश्वविद्यालय के अधिकारीगण और शिक्षकगण उपस्थित थे। इसके अतिरिक्त छात्रों ने वर्चुअल माध्यम से बड़ी संख्या में कार्यक्रम में हिस्सा लिया।


एमिटी विश्वविद्यालय की वाइस चांसलर डा (श्रीमती) बलविंदर शुक्ला ने सभी को गणतंत्र दिवस की शुभकामना देते हुए कहा कि आज के दिन संविधान को आत्मसात किया गया जिससे हमारा भारत देश को लोकतंात्रिक और संप्रभु देश घोषित किया गया। आज इस दिवस को पूरे देश में त्यौहार की तरह राष्ट्रीय भावना के साथ मनाया जाता है। हमारा संविधान एक उदार लोकतंत्र का परिचायक है जिससे सभी को समान अधिकार प्रदान किये है। डा शुक्ला ने कहा कि देश को आजाद कराने वाले और संविधान का निर्माण कर लागू करने वाले हमारे पूर्वजों के दृष्टिकोण ने हमें अनेकताओं में एकता वाला देश प्रदान किया है। उन्होनें कहा कि एमिटी शिक्षण समूह के संस्थापक अध्यक्ष डा अशोक कुमार चौहान और एमिटी विश्वविद्यालय के चांसलर डा अतुल चौहान का विश्वास है कि शिक्षण, शोध और आत्मनिर्भरता से हमारा राष्ट्र विकास के नये आयाम स्थापित करेगा इसलिए हम एमिटी में छात्रों के सर्वागीण विकास पर ध्यान केन्द्रीत करते है। हम छात्रों को संस्कार और मूल्यों के साथ बेहतरीन शिक्षण प्रदान करते है जिससे वे समाज एवं राष्ट्र के निर्माण में योगदान दे सकें। डा शुक्ला ने कहा कि एमिटी परिवार का हर सदस्य संस्थापक अध्यक्ष डा अशोक कुमार चौहान के दृष्टिकोण और राष्ट्र को ज्ञान की महाशक्ती बनाने के लिए कार्य कर रहा है। डा शुक्ला ने सभी छात्रों, शिक्षकों, अधिकारीगणों को गणतंत्र दिवस की शुभकामना देते हुए स्वंय से पहले राष्ट्र के बारे विचार करें का मूलमंत्र प्रदान किया।


इस अवसर पर एमिटी लाॅ स्कूल के चेयरमैन डा डी के बंद्योपाध्याय, एमिटी स्कूल आॅफ फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोर्टस सांइसेस की निदेशिका डा कल्पना शर्मा, एमिटी स्कूल आॅफ कम्यूनिकेशन के प्रो आर के डार्गन सहित अधिकारीगण और शिक्षकगण उपस्थित थे।


इसी क्रम में एमिटी इंस्टीटयूट आॅफ बिहेवियरल एंड एलाइड साइंसेस द्वारा आॅनलाइन गणतंत्र दिवस मनाया गया जिसमें वुर्चअल झंडारोहण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर ब्रिगेडियर तरूण मदान ने भारत की वर्तमान चुनौतियां और उससे निपटने में युवाओ ंकी भूमिका और युवाओं के राष्ट्र विकास में योगदान के संर्दभ मेे बताया। उन्होनें युवाओं को जिम्मेदार नागरिक बनने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर एक छात्रों द्वारा गणतंत्र दिवस के महत्व को बताते हुए आॅनलाइन प्रहसन और संविधान निर्माता पर आधारित लघु नाटिका का आयोजन किया गया। इस अवसर पर एमिटी इंस्टीटयूट आॅफ बिहेवियरल एंड एलाइड साइंसेस के प्रमुख डा हरिश कुमार, डा टीना बग्गा, डा श्रुतिकांतपांडेय और डा जी एन तिवारी उपस्थित थे।