भारत-चीन: बातचीत जारी रहेगी, सैन्य,डिप्लोमेटिक तरीके से होगा समाधान।



हिन्दुस्तान वार्ता।

भारत-चीन दोनों पक्ष पश्चिमी क्षेत्र में जमीनी स्तर पर सुरक्षा और स्थिरता बनाए रखने पर सहमत हो गए है। दोनों पक्षों ने निकट संपर्क में रहने और सैन्य और राजनयिक चैनलों के माध्यम से बातचीत बनाए रखने और जल्द से जल्द शेष मुद्दों के परस्पर स्वीकार्य समाधान पर काम करने पर सहमति व्यक्त की। दोनों देशों ने फिर इस बात को दोहराया कि एलएसी पर शांति के लिए जल्दी ही बचे हुए मुद्दों का समाधान जरूरी है। दोनों देशों ने दोहराया कि बातचीत जारी रहेगी और सैन्य और डिप्लोमेटिक तरीके से बातचीत से इन मुद्दे का समाधान निकाला जाएगा।

भारत-चीन कोर कमांडर स्तर की बैठक का 17वां दौर चुशुल-मोल्दो सीमा बैठक बिंदु पर चीनी पक्ष में आयोजित किया गया। विदेश मंत्रालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक 17 जुलाई 2022 को हुई पिछली बैठक के बाद की गई प्रगति के आधार पर, दोनों पक्षों ने खुले और रचनात्मक तरीके से पश्चिमी क्षेत्र में एलएसी के साथ संबंधित मुद्दों के समाधान पर विचारों का आदान-प्रदान किया। बचे हुए मुद्दों के समाधान के लिए काम करने के लिए राज्य के नेताओं द्वारा प्रदान किए गए मार्गदर्शन के अनुरूप, पश्चिमी क्षेत्र में एलएसी के साथ शांति और शांति की बहाली में मदद करने के लिए उनके बीच एक स्पष्ट और गहन चर्चा हुई। 

इससे पहले 17 जुलाई को हुई बातचीत के बाद भारत और चीन की ओर से ज्वाइंट स्टेटमेंट जारी किया गया था। जिसमें कहा गया था कि मीटिंग में दोनों ने खुलकर अपनी बातों को रखा और गंभीरता से मुद्दों पर बात की। 

(रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी)