बाबा फतेह सिंह एजुकेशन केयर की स्थापना प्रेरणादायी कदम: महापौर

 



प्रेम शर्मा,लखनऊ। 

कोरोना काल मे गुरुद्वारा आलमबाग द्वारा लोहा व्यापार मंडल ,आक्सीजन फार फ्रैंड, व गुरू गोबिन्द सिंह स्ट्डी सर्कल के सहयोग से पिछले लगभग 50 दिनों से आक्सीजन लंगर व राशन-किट की सेवा कर रहा है अब प्रभावित हुये परिवारों के बच्चों को शिक्षा के लिये मदद करने के लिये आज “बाबा फतेह सिंह एजुकेशन केयर” की स्थापना की गयी, जिसके तहत स्कूल फीस व अन्य सुविधाओं का निःशुक्ल प्रबन्ध करने का प्रयास किया जायेगा जिसका लोकार्पण महापौर श्रीमती संयुक्ता भाटिया ने किया। इस सम्बंध में महापौर द्वारा आलमबाग गुरुद्वारे में एक पोस्टर का अनावरण भी किया गया। महापौर श्रीमती संयुक्ता भाटिया ने आज गुरुद्वारा आलमबाग में बोलते हुये कहा कि करोना की इस महामारी ने समाज के बहुत सारे परिवारों से बहुत कुछ छीन लिया है। कोरोना दंश से अनाथ हुए बच्चों की शिक्षा की चिंता करना हम सबका परम् कर्त्तव्य है, इस दृष्टि से श्बाबा फतेह सिंह एजुकेशन केयरश् की स्थापना एक बहुत ही सराहनीय और प्रेरणा देने वाला कदम है।  इन सेवाओं की सराहना करते हुए  महापौर ने साथ सभी सेवादारों को साधुवाद दिया।  


तीसरी लहर से बचने के लिए वैक्सीन बहुत कारगर: संयुक्ता भाटिया


महापौर संयुक्ता भाटिया ने कहा कि कोरोना माहमारी से लोगो को बचाव हेतु जागरूकता बहुत आवश्यक है। ग्रामीण क्षेत्रों में कुछ लोगों के मन में भ्रम पैदा हो गया है, लखनऊ में भी सेवा बस्तियों में बड़ी संख्या है, जो वैक्सीन लगवाने से आज भी डर रहा है। इसलिए उनको जागरूक करना बहुत आवश्यक है। हमे उनको यह बताना चाहिए कि यदि तीसरी लहर आती हैं तो ऐसे में वैक्सीन ही हम सभी का बचाव करने में कारगर होगी। महापौर ने कहा कि जितनी जल्दी सबको वैक्सीन लग जायेगी, उतनी जल्दी कोरोना से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा। महापौर ने  अपील करते हुए कहा कि मैं सभी सामाजिक संगठनों से अपील करती हूं कि सेवा के पुण्य कार्य के साथ साथ वैक्सीन लगवाने हेतु जागरूकता अभियान भी चलाये।

           

कई अन्य जिलों में बने सेवा केन्द्र


गुरुद्वारा आलमबाग अध्यक्ष निर्मल सिंह ने बताया कि लखनऊ में सेवा के साथ ही आसपास के शहरों से आ रही माँग को देखते हुये गुरुद्वारा उन्नाव (़91 98386 82858) गुरुद्वारा रायबरेली (094153 35071) गुरुद्वारा महमूदाबाद सीतापुर (़91 95558 44989) में सेवा सेन्टर खोले गये।आज गुरुद्वारा  कुडियाला  घाट लखीमपुर (़917703004318) में भी 10 आक्सीजन सैलेंडर, आक्सीमीटर, स्टीमर , मास्क रेगुलेटर, भेज कर जरूरत मन्द लोगों के लिये आक्सीजन लंगर की सेवा आज से शुरू की जा रही है। निर्मल सिंह ने आगे बताया कि मंदीप बजाज, सुमित अग्रवाल, श्रीमती डाली पाहवा के सहयोग से बक्शी का तालाब के पास गाँव में 100 परिवारों को राशन किट वितरण करने के लिये 29. मई दोपहर 1.00 बजे अरदास उपरान्त गुरुद्वारा कुडियाला घाट लखीमपुर के लिये महापौर श्रीमती संयुक्ता भाटिया द्वारा रवाना की गयी। संदीप सिंह आन्नद ने कहा कि अब आक्सीजन कन्सर्टेटर देने की सेवा भी गुरुद्वारा आलमबाग से शुरू की गयी है, मोनू बक्शी व श्रीमती दीपाली कक्कड़ के सहयोग से आज श्री मनीष जी व श्रीमती शैल जी को होम आइसोलेशन वाले मरीजों के लिये 10 लीटर वाले कन्सर्टेटर भी दिये गये। दशमेश पब्लिक स्कूल के अध्यक्ष गुरविन्दर सिंह ने कहा कि रहीम नगर चैराहे वाली रोड को वरिष्ठ समाजसेवी स्व. स. गुरमुख सिंह आन्नद के नाम पर करने का प्रस्ताव महापौर श्रीमती संयुक्ता भाटिया जी को दिया गया, जिसपर महापौर में आवश्यक कार्यवाही के लिए आश्वस्त किया।



महापौर ने जरूरतमंदों को वितरित किया राशन


श्री गुरु तेग बहादुर साहिब जी यहियागंज गुरुद्वारा के संयोजन से महापौर श्रीमती संयुक्ता भाटिया जी द्वारा बारा बिरवा कानपुर रोड पर झुग्गी झोपड़ियों में सूखा राशन का वितरण किया गया। इस अवसर परमहापौर संयुक्ता भाटिया ने कहा साहब ने कहा कि सरकार और संगठनों द्वारा लॉकडाउन के दौरान किसी भी जरूरमंद को भूखा नही सोने दिया जाएगा। नगर निगम द्वारा समस्त जोनों में कम्युनिटी किचन के माध्यम से जरूरतमन्दों को प्रतिदिन भोजन के साथ सूखा राशन भी उपलब्ध कराया जा रहा है। साथ ही यहियागंज गुरुद्वारे द्वारा जरूरतमन्दों को अपने स्तर से राशन, मास्क और सैनिटाइजर का वितरण कराना सराहनीय कार्य है। गुरुद्वारों में देश में आई हर विपदा के समय सेवा कार्य से मिशाल कायम की है।

कानपुर रोड स्थित बरबीरवा में सेवा बस्ती में राशन वितरण के पश्चात महापौर ने सेवा बस्ती के जरूरमंदो से कोरोना से बचाव हेतु वैक्सीन लगवाने की अपील की। महापौर ने उनसे पूछा की अभी तक किसको वैक्सीन लगी है, जिसपर सिर्फ 1 महिला ने हाथ उठाया। महापौर ने उन्हें वैक्सीन की आवश्यकता बताते हुए कहा कि वैक्सीन लगवाने के बाद आप सब कोरोना से सुरक्षित रहेगें और आपके परिवार भी सुरक्षित रहेगा। कोरोना को हराना है तो वैक्सीन जरूर लगाएं। महापौर में वहाँ उपस्थित स्थानीय मण्डल अध्यक्ष श्री अनूप मिश्रा को सेवा बस्ती के सभी लोगों की सूची तैयार कर वैक्सीन लगवाने में सहायता करने के लिए जिम्मेदारी भी सौपी। गुरुद्वारा यहियागंज के सचिव मनमोहन सिंह हैप्पी ने बताया कि गुरुद्वारा यहियागंज द्वारा विगत 1 अप्रैल से प्रतिदिन 500 पैकेट सूखे राशन का वितरण किया जा रहा है। यह राशन संपूर्ण लखनऊ में 6 सेंटर द्वारा अलग-अलग स्थानों पर वितरित किया जा रहा है एवं दोपहर एवं शाम को गुरुद्वारे में लंगर भी वितरित किया जाता है। गुरुद्वारा द्वारा गांव-गांव में जाकर करोना जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है एवं सैनिटाइजर मास्क साबुन एवं दवाइयों का वितरण किया जा रहा है।