कोरोना की तीसरी लहर से निपटने को आगरा एसएन की पोल खोल तैयारी, देखें तस्वीरें..

 



हिन्दुस्तान वार्ता। के,के,कुशवाहा

आगरा ।कोरोना की दूसरी लहर में ताजनगरी के जो भयावह हालात सामने आए उसे अभी तक शायद ही कोई शहर वासी भूला हो। दूसरी लहर से निपटने और कोरोना मरीजों को हर संभव इलाज व मदद की समुचित व्यवस्था करने के लिए शासन प्रशासन ने खूब जोर लगाया। ऑक्सीजन की किल्लत दूर करने के लिए तमाम प्रयास किए गए तो वहीं सरकारी अस्पतालों में इलाज़ व्यवस्था को दुरुस्त करने के हरसंभव प्रयास किये गए। उस समय आगरा एसएन में चाहे जैसी व्यवस्था रही हो, हर कोई मरीज़ को वहां भर्ती कराने के लिए हाथ-पैर मार रहा था। समय गुजरा, दूसरी लहर का असर कम हुआ। इसके बाद तीसरी लहर की आंशका के चलते सरकारी अस्पतालों में इलाज़ व्यवस्था को बेहतर बनाने और मरीज के अनुकूल माहौल देने जैसे तमाम मुद्दों पर फिर से वादे किए गए। लेकिन यहां कुछ तस्वीरों को देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आगरा एसएन प्रशासन ने कोरोना की संभावित तीसरी लहर की क्या शानदार तैयारी कर रखी है।

आगरा एसएन परिसर में पुरानी व नई बिल्डिंग के पास ऐसी कई जगह है जहां खुदाई हो रखी है, चारों ओर गंदगी फैली हुई है, मैनहोल ओवर फ्लो हो रहे हैं और सीवर का गंदा-बदबूदार पानी बाहर बह रहा है। जगह-जगह जलभराव है और उसमें मच्छर पनप रहे हैं। उस जगह से मरीजों को इधर-उधर ले जाया जा रहा है तो तमाम तीमारदार नाक-मुंह सिकोड़ते वहां से गुजर रहे हैं।

इन तस्वीरों को देखने के बाद आप को साफ अंदाजा हो जाएगा कि आगरा एसएन प्रशासन आपके या मरीज के स्वास्थ्य के लिए कितना गंभीर है और तीसरी लहर से निपटने की कितनी शानदार तैयारी की है। इतना ही नहीं यह नजारा देखने के बाद आप यह सोचने पर भी मजबूर हो जाएंगे कि अगर गलती से कोई स्वस्थ व्यक्ति आगरा एसएन में आ गया तो वह कहीं यहां से बीमार होकर ना जाए जबकि बाहर से बीमार मरीज यहां ठीक होने के लिए आते हैं।

यह हाल तब है जबकि अभी तक मानसून नहीं आया है। अगर एसएन प्रशासन जल्द ही अपने यहां के इन नारकीय हालातों को नहीं सुधरता है तो मानसून आने के बाद यहां की स्थिति और दयनीय हो जाएगी। देखना होगा कि एसएन प्रशासन कब तक इस मामले में सुध लेता है।