भारतीय मीडिया के लिए विदेश नीति पर विशेष पाठ्यक्रम का आयोजन किया।

                  

 हिन्दुस्तान वार्ता।

 सुषमा स्वराज इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन सर्विसेज(एसएसआई एफएस)ने विदेश मंत्रालय (एमईए) के विदेश प्रचार विभाग के सहयोग से भारतीय मीडिया के लिए विदेश नीति पर विशेष पाठ्यक्रम का आयोजन किया है। यह पाठ्यक्रम 21-25 फरवरी तक संचालित किया जा रहा है, जो विदेश मंत्रालय द्वारा आयोजित किए गए ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ (एकेएम) सप्ताह का एक हिस्सा है। इस बारे में मंत्रालय ने एक बयान जारी कर जानकारी दी है।

-----------------------------

हिंदी, अंग्रेजी और क्षेत्रीय मीडिया संस्थानों के 25 भारतीय पत्रकार इस पाठ्यक्रम में भाग ले रहे हैं।

-----------------------------

अपने बयान में मंत्रालय ने कहा हिंदी, अंग्रेजी और क्षेत्रीय मीडिया संस्थानों के 25 भारतीय पत्रकार इस पाठ्यक्रम में भाग ले रहे हैं। विशेष पाठ्यक्रम में विदेश मंत्रालय की संरचना और कार्यों और भारत की विदेश नीति के प्रासंगिक पहलुओं और दुनिया भर में राजनयिक जुड़ाव पर संवादात्मक सत्र शामिल किए जाएंगे।

बयान में बताया गया कि कार्यक्रम का उद्घाटन सोमवार को विदेश मंत्रालय की सचिव (पश्चिम) रीनत साधु ने किया। इस दौरान एसएसआईएफएस के डीन अरुण के चटर्जी और संयुक्त सचिव (एक्सपी) एवं विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची मौजूद रहे।

विदेश मंत्री जयशंकर ने जारी किया संदेश:

विदेश मंत्री डॉ० एस०जयशंकर ने आजादी का अमृत महोत्सव को लेकर अपने ट्वीटर हैंडल से एक संदेश ट्वीट कर कहा मुझे खुशी है कि विदेश मंत्रालय 21-27 फरवरी 2022 तक देश भर में स्थित मुख्यालयों और कार्यालयों के साथ-साथ भारत में कई रेजिडेंट मिशनों में आजादी का अमृत महोत्सव सप्ताह मना रहा है।

अपने संदेश में उन्होंने आगे कहा 12 मार्च 2021 को प्रधानमंत्री ने इस कार्यक्रम की शुरुआत की थी। जिसके बाद इस समारोह को हमारे मिशन और पोस्ट के माध्यम से दुनिया भर में बड़े उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। यह बड़े संतोष की बात है कि मंत्रालय द्वारा 5,000 से अधिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा चुका है। कोविड -19 से संबंधित चुनौतियों और भौगोलिक क्षेत्रों में प्रतिबंधों के बावजूद एकेएम के नियमित कार्यक्रमों ने हमारे लोगों, संस्कृति और उपलब्धियों को प्रदर्शित किया है।

21-27 फरवरी तक विदेश मंत्रालय मना रहा है आजादी का अमृत महोत्सव:

बता दें कि विदेश मंत्रालय 21-27 फरवरी तक 'आजादी का अमृत महोत्सव' सप्ताह की मेजबानी कर रहा है, जिसके हिस्से के रूप में पूरे भारत में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों और गतिविधियों की एक श्रृंखला का आयोजन किया जा रहा है। एक प्रेस वार्ता में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने 17 फरवरी को कहा था कि "आजादी का अमृत महोत्सव' समारोह का उद्घाटन पिछले साल मार्च में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था, जो इस वर्ष अगस्त में पड़ने वाले भारत की आजादी की 75 वीं वर्षगांठ तक मनाया जाएगा।