एमिटी इंटरनेशनल स्कूल नोएडा की छात्रा हर्षिता प्रसाद ने जीता ‘‘यंग साइंटिस्ट इंडिया कम्पटीशन।



हिन्दुस्तान वार्ता।

नोयडा:एमिटी इंटरनेशनल स्कूल के छात्र अकादमिक उत्कृष्टता के साथ विभिन्न प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेते हुए अपने विद्यालय का नाम रौशन करते रहते है और इसी क्रम एमिटी इंटरनेशनल स्कूल नोएडा के कक्षा नौवी की छात्रा हर्षिता प्रसाद ने स्पेस किड्ज इंडिया द्वारा नीति आयोग के सहयोग से आयोजित ‘यंग सांइटिस्ट इंडिया प्रतियोगिता 2021-22 ( 8 वां एडिशन)’’ में प्रथम स्थान हासिल किया है। इस अवसर पर एमिटी विद्यालय समूह की चेयरपरसन डा अमिता चौहान और एमिटी इंटरेनशनल स्कूल नोएडा की प्रधानाचार्या श्रीमती रेनू सिंह ने छात्रा को बधाई देते हुए उसके उज्जवल भविष्य की कामना की स्पेस किड्ज इंडिया द्वारा नीति आयोग के सहयोग से आयोजित ‘यंग सांइटिस्ट इंडिया प्रतियोगिता 2021-22 ( 8वां एडिशन)’’ हाईस्कूल के छात्रों के बीच विज्ञान जागरूकता को बढ़ावा देने, विज्ञान के बारे में उनकी समझ को बढ़ाने और वैज्ञानिक कैरियर मे आकर्षित करने की नवाचार प्रतियोगिता है। 750 से अधिक शॉर्टलिस्ट किये गए प्रतिभागियों के साथ प्रतिस्पर्धा करते हुए हर्षिता ने चार एलिमिनेशन रांउड पार किये और 13 प्रतिष्ठत राष्ट्रीय और अंर्तराष्ट्रीय हस्तियों के सम्मुख प्रस्तुती दी। एमिटी की छात्रा हर्षिता प्रसाद ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और कंप्यूटर का उपयोग करके गैर आक्रामक प्रक्रिया के माध्यम से किशोरों को एक स्वस्थ मनोवैज्ञानिक स्थिती बनाए रखने के लिए ‘‘फीनिक्स मांइड’’ नामक ऐप बनाया है जिसका उपयोग किशोरों की अवसाद की समस्या का समाधान होगा।

 एमिटी विद्यालय समूह की चेयरपर्सन डा. अमिता चौहान ने संबोधित करते हुए कहा कि एमिटी मे हम युवा छात्रों के अदंर वैज्ञानिक दृष्टिकोण विकसित करने, शोध और नवाचार करने की संस्कृति को पोषित करते है। छात्रों को इस प्रकार की प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है जिससे उनके विचारों को मंच प्राप्त हो। डा (श्रीमती) चौहान ने कहा कि 21वी सदी की नई चुनौतियों से निपटने, समस्याओं के समाधान हेतु युवाओं के सक्रिय उत्साह का मार्गदर्शन आवश्यक है जिसका उपयोग राष्ट्र विकास में हो सके।

 एमिटी इंटरेनशनल स्कूल नोएडा की प्रधानाचार्या श्रीमती रेनू सिंह ने कहा कि हम सभी को छात्रा हर्षिता प्रसाद पर गर्व है जिसने विद्यालय और अपने अभिभावकों को नाम रौशन किया है। उन्होने जानकारी देते हुए कहा कि ‘यंग सांइटिस्ट इंडिया प्रतियोगिता 2021-22 ( 8वां एडिशन)’’ प्रतियोगिता में ग्रैड फाइनलिस्ट में पूरे भारत से 19 प्रोजेक्ट का चयन किया गया ,जिसमे से चार प्रोजेक्ट एमिटी इंटरनेशनल स्कूल नोएडा के छात्र कक्षा नौवी की हर्षिता प्रसाद, कक्षा 12वी के अक्षत शर्मा, कक्षा नौवी के तन्मय गोयल और कक्षा 8वी की स्तुती प्रिया के थे जिसका ग्रैड फाइनलिस्ट के राष्ट्रीय स्तर पर चयन किया गया। एमिटी इंटरनेशनल स्कूल नोएडा के छात्र कक्षा नौवी की हर्षिता प्रसाद ने प्रथम स्थान हासिल किया। सभी फाइनलिस्ट को सर्टिफिकेट और नकद इनाम प्रदान किया गया।