आगरा की रेलवे कॉलोनी से 25 किलोग्राम वज़नी कछुए का किया रेस्क्यू।

 


हिन्दुस्तान वार्ता।आगरा

आगरा छावनी क्षेत्र के रेलवे कॉलोनी में जूट की बोरी के अंदर लगभग 25 किलोग्राम वज़न का इंडियन सोफ्टशेल टर्टल (कछुआ) पाया गया जिसे वाइल्डलाइफ एसओएस ने रेस्क्यू किया। कछुए को वर्तमान में चिकित्सा निगरानी में रखा गया है और जल्द ही वाइल्डलाइफ एसओएस के पशु चिकित्सकों द्वारा ठीक बताने पर, वापिस अपने प्राकृतिक आवास में छोड़ दिया जाएगा।

 रेलवे कॉलोनी निवासी एक व्यक्ति ने शुक्रवार की शाम को एक अजीब दृश्य देखा। एक बड़ा सा कछुआ, जिसकी बाद में इंडियन सोफ्टशेल टर्टल के रूप में पहचान हुई, सड़क किनारे जूट की बोरी में बंद था और उसके शरीर के चारों ओर रस्सियाँ बंधी हुई थी। इस घटना के बारे में वाइल्ड लाइफ एसओएस हेल्पलाइन (+91-9917109666) को तुरंत सतर्क किया गया, जिसके बाद दो सदस्यीय टीम सहायता के लिए वहाँ पहुँची।

इंडियन सोफ्टशेल टर्टल,दक्षिण एशिया में पाई जाने वाली एक मीठे पानी की प्रजाति का कछुआ है, और वन्य जीव संरक्षण अधिनियम, 1972 की अनुसूची I में सूचीबद्ध है।

जिसके तहत इसे एक बाघ के समान सुरक्षा प्रदान की गई है। अवैध शिकार या किसी भी संरक्षित वन्यजीव प्रजाति को कैद में रखना और उनके शरीर के अंगों का अवैध व्यापार एक अपराध है, जिसके लिए तीन से सात साल तक की कैद हो सकती है।

 वाइल्ड लाइफ एसओएस को कॉल करने वाले विपिन सिंह ने कहा.. “मैं किसी काम से बाहर गया था जब मैंने जूट की बोरी में हल्की हलचल देखी। पास जाने पर मुझे बोरी के अंदर एक विशाल कछुआ मिला, जो रस्सियों से बंधा हुआ था। मुझे खुशी है कि वाइल्ड लाइफ एसओएस टीम ने तुरंत प्रतिक्रिया दी और कछुआ अब सुरक्षित हाथों में है।

 आगरा सिटी रेंज के रेंज फॉरेस्ट ऑफिसर, राम गोपाल सिंह ने कहा कि  “हमें संदेह है कि शिकारियों द्वारा कछुए को अवैध रूप से कहीं और ले जाया जा रहा होगा। मेडिकल जांच के बाद कछुए को वापिस एक सुरक्षित आवास में छोड़ दिया जाएगा।

वाइल्ड लाइफ एसओएस के सह-संस्थापक और सीईओ कार्तिक सत्यनारायण ने कहा “सॉफ्टशेल कछुओं का उनके शरीर के अंगों के लिए बड़े पैमाने पर शिकार किया जाता है और उनके मांस को दक्षिण पूर्व एशिया के कुछ हिस्सों में स्वादिष्ट माना जाता है। यह कछुआ एक बहुत ही अजीबो गरीब दिखने वाली मीठे पानी की प्रजाति है।

 वाइल्ड लाइफ एसओएस की पशु चिकित्सा सेवाओं के उप-निदेशक, डॉ. इलियाराजा, ने कहा, “लंबे समय तक सीधे धूप में रहने के कारण कछुआ तनाव में और बेहद निर्जलित था। हम कछुए को ज़रूरी चिकित्सा देखभाल प्रदान कर रहे हैं और जल्द ही ठीक होने के बाद उसे वापस उसके प्राकृतिक आवास में छोड़ देंगे।

रिपोर्ट-पियूष वर्मा, साथ में संदीप सिंह।