जन्माष्टमी से पूर्व पीड़ित कर्मचारियों की समस्याओं के समाधान को लेकर समर्थन में आए राजनीतिक- सामाजिक संगठन।

 


हिन्दुस्तान वार्ता।आगरा

उत्तर प्रदेश मिनिस्ट्रियल एजुकेशन एसोसिएशन उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षणेत्तर संघ के संयुक्त शिक्षा निदेशक आगरा कार्यालय पर दूसरे दिन भी धरना जारी रहा ।

द्वितीय दिन धरने की अध्यक्षता मंडल महामंत्री अक्षय भारद्वाज ने की।

धरने में आगरा मंडल के शिक्षणेत्तर कर्मचारी भारी संख्या में उपस्थित रहे।अनिश्चित कालीन धरने में मथुरा जनपद के पीड़ित कर्मचारियों जिसमें सेवानिवृत्त राधाचरण सफाई कर्मचारी ने बताया कि उसकी सेवानिवृत्ति दिनांक 20 अप्रैल 2021 थी और 22 अप्रैल 2022 को विद्यालय की प्रधानाचार्य जिससे वर्ष 2017 से मुकदमे चल रहे हैं । अपनी दुश्मनी निकालने के लिए 22 अप्रैल को नौकरी से बर्खास्त कर दिया और पेंशन ग्रेच्युटी के कागज नहीं भेज रही हैं।

 इस संबंध में वह उच्च अधिकारियों को भी गुमराह कर रही हैं अधिकारियों को वास्तविक स्थिति ज्ञात है ना जाने शिक्षा अधिकारी किस दबाव में है वहीं दूसरी ओर अक्षय भारद्वाज का प्रधान लिपिक पद पर पदोन्नति की पत्राचार शिक्षा विभाग के अधिकारी नहीं मंगा रहे हैं।

इसी प्रकार सुधा देवी सेबका के अवकाश घोटाले की जांच के लिए संयुक्त शिक्षा निदेशक ने एक जांच समिति उप शिक्षा निदेशक की अध्यक्षता में बनाई लेकिन आज तक अवकाश घोटालों की जांच नहीं हुई है । 

शिक्षा अधिकारियों का आलम यह है कि मृतक आश्रित में शैक्षिक योग्यता के अनुसार नौकरी नहीं दी जा रही है ऐसा ही प्रकरण मथुरा की विजय शर्मा का है उनकी लिपिक पद पर नियुक्ति होनी थी लेकिन घूसखोर अधिकारियों ने उनको चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के पद पर नियुक्त कर दिया और उनकी पदोन्नति दफ्तरी पद विद्यालय में होते हुए भी नहीं की जा रही है मथुरा की रामबाबू वर्मा सेवानिवृत्त चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी राशिकरण की राशि लगभग ₹100000 उप शिक्षा निदेशक कार्यालय रखी है मथुरा के लगभग 15 कर्मचारियों के विभिन्न प्रकार की समस्याएं शिक्षा अधिकारियों की बेरुखी के कारण समाधान नहीं हो पा रहा है आगरा जनपद के लंबित समस्याओं में मनीष कुमार शर्मा जिनका हाई कोर्ट से आदेश लिपिक पद पर पदोन्नति का हो गया है, लेकिन अधिकारी हाईकोर्ट के आदेश की भी लगातार अवहेलना कर रहे हैं एंग्लो बंगाली गर्ल्स इंटर कॉलेज के गौतम कुमार चौधरी के अवशेषों का भुगतान नहीं किया जा रहा है जबकि वह सेवानिवृत्त हो चुके हैं जिला विद्यालय निरीक्षक को आदेश दिए लेकिन आज तक उनका भुगतान नहीं हुआ इसी प्रकार का प्रकरण शिक्षणेत्तर कर्मचारी रामप्रकाश का है आगरा में भी क्वीन विक्टोरिया इंटर कॉलेज के पीड़ित कर्मचारियों ने अवकाश लेखा रजिस्टर उपस्थिति रजिस्टर से अवकाश घोटालों की जांच कराने की मांग की इस पर भी आज तक कोई सुनवाई नहीं हुई है स्वर्गीय रामपाल सिंह महाराजा अग्रसेन इंटर कॉलेज आगरा की ग्रेच्युटी

का भुगतान नहीं किया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर दशरथ सिंह चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी बीडी जैन इंटर कॉलेज आगरा का 50% कोटे के अंतर्गत लिपिक पद पर पदोन्नति पत्रावली विद्यालय से जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में आ गई है उनकी पदोन्नति का लेटर 2 दिन से भी कर्मचारियों को बना कर अवगत नहीं कराया गया जा रह है आगरा जनपद की 16 16 मैसेज मांगों में से 10 मांग  भुगतान ,एसीपी निर्धारण एवं सेवानिवृत्त अवशेष देयको संबंधित है लेकिन जिला विद्यालय निरीक्षक आगरा मनोज कुमार जिला विद्यालय निरीक्षक मथुरा भास्कर मिश्रा आगरा में मथुरा के वित्त एवं लेखाधिकारी आगरा अपर आयुक्त साहब सिंह एवं संयुक्त शिक्षा निदेशक आरपी शर्मा द्वारा निर्गत आदेशों का पालन नहीं कर रहे हैं जिसके कारण प्रकरण लंबित है और पीड़ित धरना देने के लिए मजबूर है ।

द्वितीय दिवस धरना स्थल पर आगरा सांसद राजकुमार चाहर के प्रतिनिधि के रूप में राजेंद्र सिंह, भाजपा वरिष्ठ नेता विकास भारद्वाज ने अपने संबोधन में कहा कि आपकी सभी जायज मांग है। कर्मचारियों का उत्पीड़न भाजपा सरकार में किसी भी अधिकारी को करने का हक नहीं है  आपके मांग पत्र को मैं है, सरकार और शासन के उच्च अधिकारियों के संज्ञान में लाऊंगा जो अधिकारी कर्मचारियों का काम नहीं कर रहे हैं वह सावधान हो जाएं । वहीं दूसरी ओर आम आदमी पार्टी के जिला अध्यक्ष सतीश कुमार आदि ने धरना स्थल पर उपस्थित होकर आंदोलनकारियों को अपना नैतिक समर्थन दिया।

 उन्होंने कहा कि आप की मांगों को शिक्षा अधिकारी जन्माष्टमी से पूर्व नहीं करते हैं तो पार्टी आप लोगों के साथ धरने पर शामिल हो जाएगी  संयुक्त शिक्षा निदेशक आरपी शर्मा जिला विद्यालय निरीक्षक मथुरा को अपने पटेल साहब के सहित संबंधित समस्याओं की पत्रावली यों के साथ तलब किया अनेकों चेतावनी देने के बाद जब मैं उपस्थित नहीं हुए तो वह पीड़ित कर्मचारियों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए मथुरा कार्यालय पहुंचे समाचार लिखे जाने तक मथुरा मैं थे।

आज धरने में सुरेंद्र सिंह रंजीत शर्मा गौतम चौधरी राधाचरण विजय शर्मा रतिराम हरिशंकर शर्मा केशव प्रभाव वीरपाल सिंह नीरज सिंह जीतेंद्र सिंह हरेंद्र कुमार बृजेश कुमार गोयल सौरभ जैन साबिर हुसैन मुजफ्फर अली इमरान खान रामवीर सिंह सतीश चंद शर्मा दीपक सोलंकी एसपी सिंह इंसाफ अली अजीत कुमार राम प्रकाश शर्मा रजनीश गॉड हरवीर सिंह प्रभात सिंह राशिद खान रामलाल श्याम गुप्ता गणेश कुमार शर्मा विशाल सिंह चरण सिंह महेंद्र सिंह सुनील शर्मा विनय कुमार नरेंद्र कुमार अजय सिंह राजेश पाठक विमल यादव राहुल गोपाल सिंह आदि भारी संख्या में समर्थन देने के लिए प्रधानाचार्य, शिक्षक गण एवं विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारी और राजनीतिक दलों के पदाधिकारी धरना स्थल पर आकर पीड़ित शिक्षणेत्तर कर्मचारियों कोअपना समर्थन दिया। धरना स्थल पर पधारे सभी समर्थकों का स्वागत प्रदेश मंत्री मुकेश सिंह सिकरवार ने किया।