अर्जेन्टीना:भारत के विदेश मंत्री-एस.शंकर ने स्वास्थ्य,व्यापार,रक्षा और परमाणु ऊर्जा पर की वार्ता।

 



हिन्दुस्तान वार्ता।

तीन लैटिन अमेरिकी देशों की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा के अंतिम चरण में विदेश मंत्री एस० जयशंकर अर्जेंटीना पहुंचे। इन 03 देशों की यात्रा का उद्देश्य लैटिन अमेरिका में भारत के भागीदारों के साथ चल रहे उच्च-स्तरीय जुड़ाव को जारी रखना, महामारी के बाद सहयोग के लिए नया रास्ता खोलना और द्विपक्षीय व अंतरराष्ट्रीय महत्व के मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करना है। गुरुवार को अर्जेंटीना पहुंचने के बाद विदेश मंत्री एस0 जयशंकर ने राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज से मुलाकात की और फार्मास्यूटिकल्स सहित सस्ती स्वास्थ्य सेवा के महत्व, व्यापार संबंधों को अधिक टिकाऊ और महत्वाकांक्षी बनाने के उपायों के साथ-साथ रक्षा और परमाणु ऊर्जा में द्विपक्षीय सहयोग की संभावना पर चर्चा की।

------------------------------------------

अर्जेंटीना पहुंचे जयशंकर, राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज से की मुलाकात।

------------------------------------------

विदेश मंत्री एस0 जयशंकर ने ट्वीट किया अर्जेंटीना के वित्त मंत्री सर्जियो मस्सा से मिलकर काफी खुशी हुई। हमारे आर्थिक सहयोग में विस्तार को लेकर उनके सकारात्मक दृष्टिकोण की सराहना करता हूं।

एक अन्य ट्वीट में अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज से मुलाकात के बाद लिखा मेरा स्वागत करने के लिए राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज का धन्यवाद। पीएम नरेंद्र मोदी की तरफ से भी बधाई दी। दोनों नेताओं ने व्यापार संबंधों को अधिक टिकाऊ एवं महत्वाकांक्षी बनाने सहित द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने पर चर्चा की। उन्होंने वैश्विक दक्षिण और हमारे द्विपक्षीय संबंधों के दृष्टिकोण से ऊर्जा तथा खाद्य सुरक्षा को लेकर भी विचार साझा किए।

(रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी)