माटीकला बोर्ड के अध्यक्ष ने सर्किट हाउस में की मण्डलीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक।

 


हिन्दुस्तान वार्ता।

आगरा-14.09.2022,प्रदेश के माटीकला बोर्ड अध्यक्ष मा0 ओम प्रकाश गोला जी ने सर्किट हाउस सभागार में मण्डलीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होने अधिकारियों से मण्डल के माटीकला के कामगारों के बारे में जानकारी ली और उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों एवं शहरी क्षेत्रों में विद्युत चालित चाक, प्रतिमा, सांचे (डाई), मुख्यमन्त्री माटीकला रेजगार ऋण योजना एवं पट्टों को आवंटित करने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देशित किया कि ग्रामीण क्षेत्रों एवं शहरी क्षेत्रों में मिट्टी से निर्मित बर्तन एवं उपकरणों के बिक्री हेतु स्थान या दुकान आवंटित की जाये। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि यह सुनिश्चित किया जाये कि सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक कामगारों को मिले। 

मा0 अध्यक्ष ने अधिकारियों को यह भी निर्देशित किया कि कामगारों की समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर सुना जाये तथा निस्तारण किया जाये। उन्होंने कहा कि माटीकला कामगारों द्वारा समयानुसार बदलाव किया जाये, युग के अनुसार रोजगार को बढ़ावा मिल सकें। मिट्टी के बर्तनों में खाना बनाना व खाने से मनुष्य का स्वास्थ्य ठीक बना रहता है और पूर्ण विटामिन मिलते है। स्वरोजगार भी उत्पन्न होता है। मिट्टी से निर्मित बर्तन एवं उपकरणों को स्वयं एवं ऑनलाइन के माध्यम से देश और विदेश में विक्री करनी चाहिए तथा इंजीनियर व फैशन डिजाइनर द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त कर नये से नये उपकरण निर्मित करना चाहिए। 

सफलता या असफलता प्राप्त हो, लेकिन कार्य अवश्य करना चाहिए और शासन द्वारा भी माटी कला बोर्ड को नवीन दिशा में ले जाने का कार्य किया जा रहा है, प्रतिमां सांचे (डाई) को प्लास्टिक और पेरिस से परिवर्तित कर रबर या मैटल की डाई शीघ्र ही कामगारों को उपलब्ध करायी जायेगी।

इस अवसर पर जिला ग्रामोद्योग अधिकारी ओ0पी0 चक, नीतू यादव व अनिल अग्रवाल, पवन यादव तथा अपर जिला सूचना अधिकारी श्री चॉद मियॉ सिद्दीकी सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित थे। 

रिपोर्ट-असलम सलीमी।