राजस्व वसूली मे तेजी लाकर, लक्ष्य की पूर्ति शत-प्रतिशत सुनिश्चित की जाय : मंडलायुक्त।



-अर्न्तविभागीय समन्वय स्थापित कर राजस्व चोरी पर प्रभावी रोक लगायें।

हिन्दुस्तान वार्ता।

आगरा:18 अक्टूबर,मण्डलायुक्त श्री अमित गुप्ता की अध्यक्षता में विकास कार्यों एवं कर-करेत्तर तथा राजस्व विभाग की माह सितम्बर की समीक्षा बैठक शिविर कार्यालय में संपन्न हुई। 

बैठक में सर्व प्रथम स्टाम्प व रजिस्ट्रेशन विभाग की समीक्षा की गई, जिसमें विगत बैठक में दिये गये लक्ष्य व कार्यवाही की रिपोर्ट तलब की तथा स्टाम्प वादों को वरीयता पर रखने एवं उनकी शीघ्र निस्तारण के निर्देश दिये।   मण्डलायुक्त ने बड़ी संख्या में स्टाम्प वादों के लम्बित रहने पर नाराजगी व्यक्त की तथा आगामी बैठक में निस्तारित व लम्बित वादों की सूची प्रस्तुत करने के सम्बन्धित को निर्देश दिये। मण्डलायुक्त ने बिल्डरों तथा ऐसे व्यक्ति जिन्होंने बिना रजिस्ट्री के फ्लैट/आवासों में कब्जा ले लिया है, वहाँ मौके पर टीम भेजकर भौतिक निरीक्षण कर उन पर जुर्माना लगाने व रजिस्ट्री कराने के निर्देश दिये। उन्होंने बैठक में कहा कि भौतिक निरीक्षण करते समय सम्बन्धित विकास प्राधिकरण, विद्युत विभाग तथा बिल्डर से सूचना लेकर सम्बन्धित के विरूद्ध कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। समीक्षा में मण्डलायुक्त महोदय ने निर्देशित किया कि आवासीय व आबादी भूमि, विकसित तथा अविकसित क्षेत्र की रजिस्ट्री में जमीन के बाजारू मूल्य की सही जांच कर कार्यवाही की जाये। 

बैठक में आबकारी विभाग की समीक्षा करते हुए दीपावली त्यौहार पर अवैध व नकली शराब की बिक्री न हो पाये, इस हेतु पुलिस प्रशासन तथा उप जिलाधिकारी के माध्यम से मदिरा की दुकानों का भौतिक निरीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। तत्पश्चात बैठक में वाणिज्य कर विभाग की समीक्षा की गई, जिसमें मण्डलायुक्त ने विभिन्न विभागों के समन्वय से कितने मामलों पर कार्यवाही की गई, की रिपोर्ट तलब की, जिसमें मण्डल के सभी जनपदों ने की गई कृत कार्यवाही का विवरण दिया। जनपद फिरोजाबाद में खाद्य विभाग व व्यापार कर विभाग का ठीक समन्वय न होने पर नाराजगी व्यक्त की तथा समन्वय स्थापित करने के निर्देश दिये। परिवहन विभाग की समीक्षा में बताया गया कि जनपद मथुरा में 67 मामले दर्ज किये गये, जिनमें 04 एफ0आई0आर0 ओवर लोडिंग में दर्ज की गई तथा 28 लाख की राजस्व प्राप्ति हुई। मण्डलायुक्त महोदय ने कड़े निर्देश देते हुए कहा कि ओवर लोडिंग के मामलों में टोल प्लाजा से भी समन्वय स्थापित कर कार्यवाही की जाय। उन्होंने बिना नम्बर प्लेट चलने वाले वाहनों पर भी कार्यवाही के निर्देश दिये, बिना नम्बर प्लेट वाहनों की समीक्षा में बताया गया कि एक एफ0आई0आर0 जनपद मैनपुरी तथा 54 एफ0आई0आर0 जनपद आगरा में की गई हैं। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि पॉल्यूसन, बीमा समाप्ति तथा 15 वर्ष पुराने वाहनों के चालान किये जायें। मण्डलायुक्त महोदय ने 15 वर्ष पुराने वाहनों पर विशेष रूप से ध्यान देने, उनके रजिस्ट्रेशन रद्द कराने तथा वाहन जब्त करने की कार्यवाही करने के सख्त निर्देश दिये।  

बैठक में आबकारी, परिवहन, विद्युत, भू-राजस्व आदि विभागों द्वारा की जा रही वसूली के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की तथा वसूली में तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होंने लक्ष्य के सापेक्ष वसूली में कमी पाये जाने पर सम्बन्धित के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करने को निर्देशित किया। मण्डलायुक्त ने आई0जी0आर0एस0 रैकिंग की माह सितम्बर की रिपोर्ट तलब कर प्रकरणों के शीघ्र निस्तारण सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित किया।  

बैठक में जिलाधिकारी आगरा श्री नवनीत सिंह चहल, मुख्य विकास अधिकारी श्री ए0 मनिकन्डन सहित आगरा जनपद के अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे तथा अन्य जनपदों के अधिकारियों ने वर्चुअल रूप से बैठक में भागीदारी की। 

रिपोर्ट-असलम सलीमी।