ऑस्ट्रेलिया ने बेंगलुरु में महावाणिज्य दूतावास खोलने की सिफारिश की।



हिन्दुस्तान वार्ता।

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर चल रहे विदेश मंत्री एसo जयशंकर ने अपने समकक्ष पेनी वोंग से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच व्यापार, अर्थव्यवस्था, शिक्षा, रक्षा, सुरक्षा, स्वच्छ ऊर्जा के छेत्र में द्विपक्षीय साझेदारी पर चर्चा हुयी। विदेश मंत्रालय ने विज्ञप्ति जारी कर बताया है की ऑस्ट्रेलिया और भारत ने अपने राजनयिक पदचिह्नों का विस्तार करने पर सहमति व्यक्त की है, ऑस्ट्रेलिया ने बेंगलुरु में एक महावाणिज्य दूतावास खोलने की सिफारिश की है, और भारत ऑस्ट्रेलिया में एक अतिरिक्त वाणिज्य दूतावास की योजना बना रहा है।

साथ ही कहा ऑस्ट्रेलिया और भारत व्यापक रणनीतिक साझेदार हैं, हम क्वाड पार्टनर हैं और सबसे मौलिक रूप से हम हिंद-प्रशांत क्षेत्र को साझा करते हैं। एक स्थिर और समृद्ध क्षेत्र में जहां संप्रभुता का सम्मान किया जाता है। गौरतलब है कि क्वाड या चतुर्भुज सुरक्षा वार्ता में भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं।

दौरे के दौरान विदेश मंत्री ने कैनबरा वॉर मेमोरियल का भी दौरा किया इसके बाद रक्षा मंत्री और शिक्षा मंत्री से मुलाकात की। ऑस्ट्रेलिया के शिक्षा मंत्री से मुलाकात के बाद विदेश मंत्री एसo जयशंकर ने ट्वीट किया कि कैनबरा में आज दोपहर ऑस्ट्रेलिया के शिक्षा मंत्री से मिलकर खुशी हुई हमने गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के महत्व, अंतर्राष्ट्रीय दृष्टिकोण की आवश्यकता और वैश्विक कार्यस्थल के लिए तैयारी पर चर्चा की।

ऑस्ट्रेलिया की यात्रा के दौरान भारत के विदेश मंत्री एसo जयशंकर ने भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए ऑस्ट्रेलिया का आभार व्यक्त किया। जयशंकर ने कहा कि अगले साल जी20 के अध्यक्ष के तौर पर ऑस्ट्रेलिया के विचार और हित बहुत महत्वपूर्ण होंगे। इसके साथ ही कहा कि द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत हुई ताकि यह देखा जा सके कि भारत और ऑस्ट्रेलिया एक बेहतर क्षेत्र को कैसे आकार दे सकते हैं।

(रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी)