'वसुधैव कुटुम्बकम' की थीम के साथ जी-20 के लोगो,थीम और वेबसाइट का हुआ अनावरण।



हिन्दुस्तान वार्ता।

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ऑनलाइन कार्यक्रम के दौरान भारत की जी-20 की अध्यक्षता के लोगो, थीम और वेबसाइट का अनावरण किया साथ ही कहा कि G-20 समूह की आगामी बैठक की मेजबानी करना भारत की आजादी के 75वें वर्ष में गौरव की बात होने के साथ देश लिए एक महान अवसर भी है. G20 और लॉजिस्टिक्स व्यवस्थाओं के बारे में वास्तविक जानकारी के अलावा, वेबसाइट का उपयोग G20 पर सूचना के भंडार के निर्माण और सेवा के लिए भी किया जाएगा। वेबसाइट में नागरिकों के लिए अपने सुझाव प्रस्तुत करने के लिए एक अनुभाग शामिल है।

-------------------------------------------

भारत के लिए G-20 समूह की आगामी बैठक की मेजबानी करना एक महान अवसर।

-------------------------------------------

भारत के G20 प्रेसीडेंसी की थीम - 'वसुधैव कुटुम्बकम' या 'एक पृथ्वी एक परिवार एक भविष्य'  पर आधारित है, जो महा उपनिषद के प्राचीन संस्कृत पाठ से लिया गया है। 'वसुधैव कुटुम्बकम' की थीम के साथ भारत की जी-20 की अध्यक्षता के लोगो, थीम और वेबसाइट के अनावरण के बाद विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर लिखा कि 'चुनौतियों के बीच विकास। जीवन के लिए ग्रह समर्थक दृष्टिकोण।' ये भारत के G20 प्रेसीडेंसी का एक शक्तिशाली संदेश है।

वेबसाइट लॉन्चिंग के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि एक दिसंबर से भारत G20 की अध्यक्षता करेगा। भारत के लिए यह एक ऐतिहासिक अवसर है इसलिए आज इस समिट की वेबसाइट, थीम और लोगो को लांच किया गया है। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर मैं सभी देशवासियों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं। आगे कहा कि जी-20 अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग का प्रमुख मंच है जो वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 85 प्रतिशत, विश्व व्यापार का 75 प्रतिशत से अधिक और विश्व की लगभग दो-तिहाई आबादी का प्रतिनिधित्व करता है।

G-20 देशों में दुनिया के 20 विकसित और विकासशील देश शामिल हैं। इसमें भारत समेत अमेरिका, यूके, रूस, चीन, फ्रांस, जर्मनी, कनाडा जैसे देश हैं। कुल मिलाकर G-20 में शामिल देशों की अर्थव्यवस्थाएं, इस दुनिया की 85 प्रतिशत जीडीपी के बराबर हैं। G-20 समिट की अध्यक्षता करने वाला भारत, कुछ अतिथि देशों को भी आमंत्रित कर रहा है। इसमें बांग्लादेश, मिस्र, मॉरीशस, नीदरलैंड, नाइजीरिया, ओमान, सिंगापुर, स्पेन और यूएई शामिल हैं।

(रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी)