"बोले सो निहाल"के जयकारों से गूंजी आगरा की धरती।



हिन्दुस्तान वार्ता।

आगरा। एमजी रोड पर, हरी पर्वत चौराहे से दीवानी चौराहे तक बच्चों की विशाल मानव श्रृंखला द्वारा किया गया साहिब जादों की शहादत को नमन।

 जयकारो की गूंज, गुरबाणी के अमृत मई बोलो से गूंजता वातावरण, व हजारों छोटे-छोटे बच्चों द्वारा गुरु गोविंद सिंह जी के साहिब जादो के प्रति श्रद्धा से किया जा रहा नमन व धार्मिक गुरुओं व विशिष्ट जनों द्वारा उस शहादत के प्रति व्यक्त किए जा रहे अद्भुत उदगार, जिससे सारा वातावरण ही धार्मिक व श्रद्धा पूर्ण बना हुआ था।

 यह नजारा था नगर की धार्मिक व सामाजिक संस्था सुखमनी सेवा सभा द्वारा आयोजित बच्चों की विशाल मानव श्रंखला का आयोजन हुआ।जिसमें

 क्रमबद्ध तरीके से अनुशासित 15 स्कूल के बच्चों ने भाग लिया।

आयोजन में गुरु की महिमा का बखान करते हुए शब्द कीर्तन की धुन जैसे एक जोश पैदा कर रही थी यहां तक कि महात्मा गांधी मार्ग पर अपनी गाड़ियों में चल रहे लोग भी जयकारों में शामिल होते हुए चल रहे थे।यह भव्य व जोश पूर्ण आयोजन समर्पित था।साहिब श्री गुरु गोविंद सिंह जी महाराज के चार साहिब जादो व माता गुजर कौर जी की लासानी शहादत को।   कार्यक्रम का शुभारंभ गुरुद्वारा गुरु का ताल प्रमुख संत बाबा प्रीतम सिंह जी एवम सिटी मजिस्ट्रेट आनंद सिंह ने किया। 

बाबा प्रीतम सिंह जी ने कहा कि आज हर मां बाप को चाहिए कि वह अपने बच्चों को सिख इतिहास की कथाएं व साहिब जादों के जीवन से प्रेरणा लेने का आह्वान करें।

 नगर मजिस्ट्रेट श्री आनंद सिंह ने इस शहादत को नमन करते हुए कहा कि पूरे संसार में ऐसी शहादत ना कभी हुई ना होगी। महंत योगेश पुरी ने कहा कि पूरा सिख इतिहास ही बलिदानों से भरा हुआ है।

 आज हम क्रिसमिस को छोड़कर हमें इस पूरे सप्ताह साहिब जादो के जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए।

 सुखमनी सेवा सभा के वीर महेंद्र पाल सिंह ने कहां की बेशक सोने के टुकड़े टुकड़े भी हो जाए तो सोने की कीमत कम नहीं होती और पत्थर साबुत भी हो तो भी उसकी की कोई कीमत नहीं होती।

उसी प्रकार साहिबज़ादे बेशक शहीद हो गए लेकिन रहती दुनिया तक उनको नमन किया जाता रहेगा उनकी जय जय कार होती रहेगी औरंगजेब जीते जी भी जालिम कहलाया और मरने के बाद भी वह जालिम ही कहलाएगा।

 कार्यक्रम के आयोजक बंटी ग्रोवर ने समस्त स्कूल के प्रबंधकों को इस भव्य कार्यक्रम में सहभागिता के लिए व सहयोग के लिए सभी का धन्यवाद दिया और कहा कि सभी स्कूल प्रबंधक श्री गुरु गोविंद सिंह जी प्रति उनकी श्रद्धा ही इस कार्यक्रम में हजारों की संख्या मे छात्रों की भागीदारी हुई और भविष्य मे हम इनकी संख्या चार डिजिट से पांच डिजिट मे ले जायेंगे।

 कार्यक्रम का संचालन गुरमीत सिंह सेठी ने किया।

महंत निर्मल गिरी, श्री गुरु सिंह माईथान के प्रधान सरदार कंवल दीप सिंह,स्त्री सिंह सभा की अध्यक्ष रानी सिंह, रबी दुबे आदि अन्य मंचासीन अतिथि थे।

 सुखमनी सेवा सभा द्वारा सभी मानव श्रृंखला में शामिल बच्चों को स्वल्पाहार वितरित किया गया।

 जिसमे मनीष नागरानी, रिंकू गुलाटी, विक्की लूथरा, मयंक, योगेश जी राजा आहूजा,रोहित कत्याल,अमृत वेला परिवार,वत्सला प्रभाकर,दीपक सरीन,सोनी त्रिपाठी आदि सेवादारों ने सहयोग किया। 

शहीद नगर गुरुद्वारे की तरफ से हरपाल सिंह एवम कुलवंत कौर जी के नेतृत्व मे भी बच्चो ने भाग लिया।

सुखमनी सेवा सभा द्वारा आए हुए गणमान्य व्यक्तियों को प्रतीक चिन्ह साहिबजादो के जीवन से संबंधित वितरित किए गए।

रिपोर्ट-असलम सलीमी।