पोस्ट ऑफ सर्बिया ने बढ़ाया "भारत" का सम्मान, जारी किया विशेष डाक टिकट।



हिन्दुस्तान वार्ता।

भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में पोस्ट ऑफ सर्बिया ने स्मारक डाक टिकटों का एक अंक प्रकाशित किया है, जिसे बेलग्रेड में भारतीय दूतावास के सहयोग से आयोजित एक कार्यक्रम में जनता के सामने प्रस्तुत किया गया। 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट करके बताया कि सर्बिया पोस्ट ने आज हमारी स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ #AzadiKaAmritMahotsav के सम्मान में एक विशेष डाक टिकट जारी किया। सर्बिया के पहले उपप्रधान मंत्री और विदेश मंत्री की उपस्थिति हमारी घनिष्ठ मित्रता को रेखांकित करती है।

सर्बिया गणराज्य के पहले उपप्रधान मंत्री और विदेश मामलों के मंत्री इविका डेसिक, सर्बिया में भारत के राजदूत संजीव कोहली और सर्बिया पोस्ट के कार्यवाहक निदेशक ज़ोरान डोरदेविक ने इस जयंती के महत्व, संबंधों के विकास, पारंपरिक दोस्ती और कई क्षेत्रों में सहयोग के बारे में बात की। मंत्री डेसिक ने भारत के प्रति महान सम्मान और मित्रता की अभिव्यक्ति के रूप में पोस्ट ऑफ सर्बिया के स्मारक डाक टिकटों के प्रकाशन पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने राज्य के 75 साल पूरे होने पर भारत की सरकार और लोगों को बधाई दी।

कार्यक्रम के दौरान संबोधन में भारत के राजदूत संजीव कोहली ने विचारशील भाव के लिए पोस्ट ऑफ सर्बिया के प्रबंधन के प्रति गहरा आभार व्यक्त किया और कहा कि भारत की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में स्मारक डाक टिकट जारी करना भारत और सर्बिया के बीच ऐतिहासिक मित्रता का प्रमाण प्रस्तुत करता है।

(रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी)