फोटो जर्नलिस्‍ट असलम सलीमी को एडीजी आगरा जोन ने दिया प्रशस्ति पत्र।



-पेशागत जीवन का सटीक मूल्‍यांकन साक्ष्‍य:सिविल सोसायटी। 

हिन्दुस्तान वार्ता।

आगरा: प्रख्‍यात प्रेस फोटो जर्नलिस्‍ट श्री असलम सलीमी की सामाजिक सरोकारों के प्रति समर्पित रही दीर्घकालीन  सेवाओं को पुलिस के द्वारा संज्ञान में लिया गया है। उन्‍हें प्रशस्‍ति पत्र से नवाजा है। एडीजी आगरा जोन श्री राजीव कृष्‍ण (आई पी एस ) ने श्री सलीमी की पेशागत प्रतिबद्धता संज्ञान में लेकर सामाजिक सरोकारों के प्रति रहे दायित्‍व भाव को उनकी स्‍वभावगत विशिष्‍टता कहा है।  

श्री राजीव कृष्‍ण ने कहा है कि पुलिस,जनता समन्‍वय के विभिन्‍न अवसरों पर रही उनकी भूमिका उल्‍लेखनीय हैं।    समन्‍वय के लिये हए कार्यक्रमों के अवसर पर एक फोटोग्राफर के रूप में उत्‍कर्ष कार्य किया है। उन्‍होंने अपने पत्र में श्री सलीमी के सम्‍मान में प्रकाशित अभिनन्‍दन का भी उल्‍लेख किया है।

श्री सलीमी, पत्रकार के रूप में रही सेवाओं के मूल्‍यांकन की दृष्‍टि से  'प्रशस्‍ति पत्र' को अपने कैरियर की एक विशिष्‍ट उपलब्‍धि मानते हैं। वह  एडीजी राजीव कृष्‍ण की नागरिकों से सीधे संवाद क्षमता को अनुकरणीय मानते हैं,आधुनिकतम ई-माध्‍यमों की मौजूदगी के बावजूद, प्रेस के लिये संवाद को भी तत्‍परता से उपलब्धता, उनकी पेशागत किंतु सहजता से भरपूर छवि का परिचायक मानते हैं।  

पचास साल से फोटोग्राफी कर रहे श्री सलीमी दैनिक जागरण में लगभग 25 साल तक सेवारत रहे, पुलिस वीट भी उनके पास ही रहने से इस दौर में उन्‍हें पुलिस को समझने का भरपूर अवसर रहा। 

 प्रदेश के शीर्ष पुलिस अधिकारियों में से बलबीर सिंह बेदी ,ए के जैन ,सुलखान सिंह,बृज लाल,रिजवान अहमद आदि के आगरा में तैनाती के रहे कार्यकाल उनकी सक्रियता के दौर के रहे।अटल बिहारी बाजपेयी, एच डी देव गोडा ,बी पी सिह, राजीव गांधी ,श्रीमती इन्‍दिरा गांधी  पूर्व प्रधानमंत्रियों एवं प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी के दौरे उनके द्वारा कबर किये गये।  मुख्‍यमंत्री आदित्‍य नाथ,सुश्री मायावती, अखिलेश यादव , स्‍व.नारायण दत्‍त तिवारी, स्‍व मुलायम सिह यादव की रैलियों एवं कार्यक्रमों को भी उनके द्वारा कबर किया गया।

श्री सलीमी ने आगरा के जलस्‍त्रोतों पर खास तौर से काम किया,उनके द्वारा की गयी फोटोग्राफी से उन कई स्‍थलों को पहचान सका जहां कि मानसून काल के वर्षा जल को सिमेट कर,जलकिल्‍लत से जूझते महानगर को पानी की सुलभता संभव हो सकती है। 

सिविल सोसायटी आगरा के जर्नल सैकेट्री अनिल शर्मा ने एडीजी राजीव कृष्‍ण के द्वारा दिये प्रशस्‍ति पत्र को उनके पेशागत जीवन का सटीक मूल्‍यांकन साक्ष्‍य माना। उनके अनवरत सक्रिय रहने की कामना की है। उन्‍होंने कहा कि दीर्घकालीन रही उनकी सेवाओं के लिये 'लाइफ टाइम एचीवमेट एवार्ड' से नवाजा जाना चाहिये।