पर्यटन प्रधान गतिविधियों का थमा दौर,पुनःशुरू हो सकेगा: सिविल सोसायटी ऑफ आगरा।



आगरा की अहम जरूरत है सिविल एन्‍कलेव के शिफ्टिंग प्रोजेक्ट का क्रियान्वयन:अनिल शर्मा।

हिन्दुस्तान वार्ता।आगरा

सिविल सोसायटी ऑफ आगरा के जनरल सेक्रेटरी अनिल शर्मा ने कहा है, कि सुप्रीम कोर्ट के द्वारा सिविल एन्‍कलेव प्रोजेक्ट को  क्‍लीयरेंस देकर आगरा में पर्यटन प्रधान गतिविधियों का वर्षों से रुका क्रम पुन: शुरू हो सकेगा। उन्होंने कहा है कि दरअसल तथ्यपरक सूचनायें सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच ही नहीं पा रही थीं। सिविल सोसायटी ऑफ आगरा  किसी भी संबंधित के पक्ष या विरुद्ध कुछ भी नहीं बोलना चाहती, केवल इतना ही अपेक्षा करती है कि अब इस प्रोजेक्ट को तेजी के साथ पूरा करवाया जाये। आगरा आने वाले और यहां से जाने वाले हवाई यात्रियों को वायुसेना परिसर में स्थित सिविल एयरपोर्ट पर पहुंचने में होने वाली मुश्‍किलें पर्यटकों के लिये आये दिन मुश्किलें बढ़ा रही थी। वायुसेना परिसर की कड़ी सुरक्षा को दृष्टिगत ही हमेशा सिविल सोसाइटी ऑफ आगरा ने हमेशा सिविल एन्‍कलेव को परिसर से बाहर करने की जरूरत पर ही बल दिया। इसके लिए प्रशासन और कोर्ट के दरवाजे भी खटखटाये। 

 श्री शर्मा ने कहा कि अब उ.प्र.सरकार और एयरपोर्ट अथॉरिटी को कुछ दिन और सावधानी बरतनी पड़ेगी। कोर्ट के आदेश/निस्तारण के प्रकरणों में रिव्यू पिटीशन और क्‍यूरेसिव पिटीशन दायर करने की संभावनाएं अक्सर व्यापक हित के मामलों में बनी रहती हैं। इसे दृष्टिगत सिविल सोसायटी ऑफ आगरा के द्वारा उ. प्र.शासन से कैविएट दाखिल करने की अपेक्षा है।

 सिविल सोसायटी ऑफ आगरा  ने प्रशासन के समक्ष इस तथ्य को भी पूरी जोरदारी से रखा कि हवाई जहाज बादलों के ऊपर अपने लिये नियत 'एयर कॉरिडोर 'से होकर गुजरता है।बादल ताज ट्रेपेजियम जोन के अध्ययन और परीक्षण की परिधि में नहीं आते, फिर पता नहीं क्‍यों ताज ट्रेपेजियम जोन प्राधिकरण ने इस प्रोजेक्ट के मामले में अपने स्तर से कोई सकारात्मक पहल क्यों नहीं की।

 सिविल सोसायटी ऑफ आगरा  के सदस्य पत्रकार राजीव सक्‍सेना का कहना है कि जिस एयर टर्बाइन फ्यूल(ए टी एफ) का इस्तेमाल सिविल एयरक्राफ्ट करते हैं,उससे कोई भी ऐसा अपशिष्ट उत्सर्जित नहीं होता जो ताज महल पर प्रतिकूल असर डालता हो।रही बची संभावना 'टक' का इस्तेमाल के बाद समाप्त हो गयी। हवाई पट्टी तक वायुयान को टर्मिनल से लाने ले जाने का काम अब ट्रैक्टर के स्थान पर बिजली चालित 'टक' के द्वारा ही किया जा रहा है।इसके एयरपोर्ट डायरेक्टर ए. ए. अंसारी की सूझ इंडिगो का प्रबंधन के बीच रहा साम्राज्य एक महत्वपूर्ण कड़ी है। 

शिफ्टिंग प्रोजेक्ट को नया बताया जाते रहना जांच योग:कांग्रेस

 कांग्रेस नेता डा. शिरोमणि सिंह ने कहा है कि सिविल एयरपोर्ट एक शिफ्टिंग प्रोजेक्ट है,पता नहीं फिर क्‍यों इसे नया प्रोजेक्ट बताया जाता रहा है। उ. प्र.सरकार इस बड़ी चूक पर अब तक क्‍यों खामोश रही ,इस पर शासन स्‍तर पर विचार कर संबधितों को जिम्मेदारी तय करनी चाहिये। उन्होंने कहा कि सिविल सोसायटी के अलावा कांग्रेस भी इस मुद्दे को हमेशा मुखर होकर उठाती रही। 

 पूर्व क्रिकेटर एवं पर्यटन कारोबार की गहन समझ रखने वाले श्री ओम सेठ ने सिविल एन्‍कलेव की शिफ्टिंग के प्रोजेक्ट को एक बड़ी उपलब्धि एवं मां कैला देवी का उपहार के तौर पर माना है। श्री सेठ हाल में ही स्व बंधुओं के साथ करौली गये थे और वहां आगरा के अपने 'वृहद परिवार' की खुशहाली व प्रगति के लिये आशीष मांगा था।