सेंट जोंस कॉलेज हिंदी विभाग एवं बाबू गुलाब राय स्मृति संस्थान ने महान साहित्यकार बाबू गुलाब राय की जन्म-जयंती पर उनका किया,भावपूर्ण स्मरण।



बाबू गुलाब राय के जीवन मूल्यों को आत्मसात करे नई पीढ़ी: डॉ.एसपी सिंह।

बाबू गुलाब राय ने खुद पर व्यंग्य लिखकर समाज को दी दिशा: डॉ.मधुरिमा शर्मा।

हिन्दुस्तान वार्ता।

आगरा। बसंत पंचमी की पूर्व संध्या,बुधवार को हिंदी के महान साहित्यकार बाबू गुलाब राय की जन्म-जयंती पर सेंट जॉन्स कॉलेज हिंदी विभाग के साथ बाबू गुलाब राय स्मृति संस्थान ने कॉलेज के सेमिनार कक्ष में संस्थान के अध्यक्ष डॉ. श्री भगवान शर्मा के निर्देशन में समारोह पूर्वक उनका भावपूर्ण स्मरण किया।

 बाबू गुलाब राय की तस्वीर पर माल्यार्पण करने के बाद पूर्व हिंदी विभागाध्यक्ष डॉ. मधुरिमा शर्मा ने मुख्य वक्ता के रूप में इस अवसर पर कहा कि बाबू गुलाब राय विशुद्ध साहित्यकार थे। उन्होंने हिंदी भाषा की प्रगति के लिए बिना किसी वाद से जुड़ कर सतत प्रयास किया। उन्होंने खुद पर ही व्यंग्य लिखकर समाज को दिशा दी।

  सेंट जॉन्स कॉलेज के प्राचार्य प्रोफेसर एसपी सिंह ने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा कि जरूरत है कि आज की पीढ़ी बाबू गुलाब राय द्वारा साहित्य में दिए गए जीवन मूल्यों को आत्मसात करे। विद्यार्थी उनसे अभिव्यक्त की कला सीखें। 

 कॉलेज की छात्रा तान्या गुप्ता, शिवानी गर्ग, सिमरन, निखिल, सुपार्श्व जैन, तनु जांगिड़, प्रतीक राठौर, प्रीति वर्मा, शुभम शर्मा और रहनुमा ने भी बाबू गुलाब राय के व्यक्तित्व और कृतित्व पर प्रकाश डाला। 

 हिंदी विभागाध्यक्ष डॉ. सुनीता शर्मा ने संयोजन, डॉ. रमा रश्मि ने संचालन, डॉ. डौली शर्मा ने स्वागत और डॉ. दीप्ति मसीह ने आभार व्यक्त किया। 

   समारोह में बाबू गुलाब राय के प्रपौत्र पार्षद संजय राय, बाबू गुलाब राय स्मृति संस्थान के नव नियुक्त मंत्री कुमार ललित और राजेंद्र शर्मा भी प्रमुख रूप से मौजूद रहे।