"कायस्थ संघ"कायस्थ समाज की गरीब बेटियों के विवाह,बेरोजगारों को रोजगार में करेगा मदद: दिनेश खरे।

 


हिन्दुस्तान वार्ता।

लखनऊ।नववर्ष पर कायस्थ समाज के उत्थान के नये संकल्पों को पूरा करने के लिए कायस्थ संघ अंतर्राष्ट्रीय ने राजधानी के पांच सितारा होटल में एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया । इसमें समाज से जुड़ी छह शख्सियतों को भी सम्मानित किया गया।

------------------------------------

सात विभूतियां कायस्थ रत्न से सम्मानित।

-----------------------------------

राजधानी के जेमिनी कांटीनेंटल होटल में आयोजित कार्यक्रम में कायस्थ संघ अंतर्राष्ट्रीय के अध्यक्ष न्यास खरे ने कई प्रस्ताव रखे । इससे पूर्व बैठक में नवनियुक्त पदाधिकारियों को परिचय कराया गया । इस मौके पर पूर्व प्रधान आयुक्त जीएसटी, भारत सरकार डा. अनूप कुमार श्रीवास्तव, सेवा क्षेत्र में प्रदीप कुमार श्रीवास्तव, खेल में भोपाल विवि में कार्यरत क्रीड़ा अधिकारी अंजू खरे, उप्र सरकार में फिल्म बंधु के संयुक्त सचिव पद पर कार्यरत संजय अस्थाना, पत्रकारिता के क्षेत्र में राजेश श्रीवास्तव, नगर पालिका अधिशासी अधिकारी, बाराबंकी पंकज श्रीवास्तव, ज्योतिषाचार्य गौतम ऋषि अध्यक्ष अखिल भारतीय गुरुकुल महासभा को कायस्थ रत्न - 2०23 से सम्मानित किया गया।

-------------------------------

 पांच समितियों का गठन कर कायस्थ समाज के उत्थान का कार्य करेगी संस्था : सुधीर सिन्हा

--------------------------------

न्यास के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए न्यास महासचिव सुधीर सिन्हा ने बताया कि अब न्यास में नये पदाधिकारियों को जिम्मेदारी देने के लिए एक समिति का गठन किया गया है जो पदाधिकारियों के बायोडाटा आदि का विस्तृत अध्ययन करने के बाद ही उनको जिम्मेदारी देगी। इसका निर्वहन प्रदीप कुमार श्रीवास्तव और डा. अनूप कुमार श्रीवास्तव करेंगे । जबकि संस्था को ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए अरुण कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में कोष को व्यापक स्तर पर बढ़ाने के लिए चार सदस्यीय समिति का गठन किया गया है, जो कोषाध्यक्ष के साथ मिलकर कार्य करेगी। यही नहीं पंकज कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में एक और अन्य समिति का गठन किया गया है जो न्यास को अधिक क्रियाशील बनाने के लिए समय-समय पर कार्यक्रमों का आयोजन करेगी। इसकी साथ ही उनको कार्यवाहक महासचिव की भी जिम्मेदारी दी गयी है। जबकि एक अन्य समिति संघ के पदाधिकारियों को अन्य प्रदेशों में बढ़ाने का कार्य करेगी, इसकी जिम्मेदारी डा. अनूप कुमार श्रीवास्तव और प्रदीप श्रीवास्तव को दी गयी है।

न्यास अध्यक्ष दिनेश खरे ने बताया कि इस समय कायस्थ संघ अंतर्राष्ट्रीय के सदस्यों की संख्या 31 हजार से अधिक है, जो आंध्र से लेकर मध्य प्रदेश, गुजरात, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल तक फैले हुए हैं। उन्होंने बताया कि इस वर्ष से सभी सदस्यों से अनुरोध किया है वे वार्षिक रूप से सहयोग करें ताकि समाज में गरीब बच्चियों के विवाह, चिकित्सकीय आवश्यकताओं की प्रतिपूर्ति एवं बेरोजगार युवकों को छोटे-मोटे व्यवसाय में मदद करने का कार्य किया जा सके। श्री खरे ने बताया कि इसी माह संस्था 12 पेज के एक कैलेंडर का प्रकाशन करेगी, जिसका प्रसारण पूरे देश में कराया जायेगा।

(ब्यूरो)