ग्रीस की आधिकारिक यात्रा पर मीनाक्षी लेखी ने मंत्रियों समेत भारतीय प्रवासियों से की मुलाकात।

 


हिन्दुस्तान वार्ता।

विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी 30 से 31 जनवरी तक दो दिनों के लिए ग्रीस की आधिकारिक यात्रा पर रहीं। अपनी संक्षिप्त यात्रा के दौरान, मंत्री ने भारतीय समुदाय को संबोधित किया एक योग कार्यक्रम में भाग लिया। विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने उच्च स्तरीय यात्रा के दौरान द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने और आपसी हित के अन्य मामलों पर विचार-विमर्श किया। विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने ग्रीस की अपनी आधिकारिक यात्रा के दौरान एथेंस में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की, यात्रा के दौरान उन्होंने ग्रीक के विदेश और सार्वजनिक कूटनीति के महासचिव प्रो. एमर जॉन क्राइसूलाकिस के साथ बैठक की और उनकी टीम के साथ भारत-ग्रीस संबंधों को और मजबूत करने के लिए नए विचारों को साझा किया।

विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने ग्रीस के एथेंस पहुंचकर ट्वीट किया कि ग्रीस की अपनी पहली द्विपक्षीय यात्रा पर मैं एथेंस पहुंची, जो दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से एक है। विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग की समीक्षा के लिए यूनानी नेतृत्व और गणमान्य व्यक्तियों के साथ सार्थक बातचीत की प्रतीक्षा है। एक और ट्वीट में उन्होंने बताया कि ग्रीक विदेश मंत्री निकोस डेंडियास के साथ बहुत उपयोगी बातचीत हुई। साथ ही द्विपक्षीय और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को और बढ़ावा देने पर विचारों का आदान-प्रदान किया गया।

गौरतलब है कि रक्षा के मोर्चे पर विशेष रूप से दोनों पक्षों ने 14 जनवरी, 2022 को आयोजित आभासी बैठक के दौरान अपने आदान-प्रदान को तेज कर दिया और बाद में 16 फरवरी, 2022 को सोसाइटी ऑफ इंडियन डिफेंस मैन्युफैक्चरर्स और ग्रीक समकक्षों के बीच एक वेबिनार आयोजित किया गया। द्विपक्षीय व्यापार के आंकड़े भी साल 2021-2022 में अब तक के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गए हैं। भारत से ग्रीस को निर्यात 1,077.45 मिलियन अमेरिकी डॉलर और ग्रीस से भारत में आयात 299.94 मिलियन अमेरिकी डॉलर रहा।

(रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी)