रामेश्वरम इंस्टिट्यूट में "भारत स्काउट गाइड" का पांच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर संपन्न।



हिन्दुस्तान वार्ता।

लखनऊ: एम्.एड.,बी.एड.,डी.एल.एड. एवं बी.कॉम के प्रथम वर्ष के छात्र/छात्राओं के लिए "भारत स्काउट गाइड"  का पांच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर आज यहां सीतापुर रोड स्थित रामेश्वरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ एजुकेशन एंड ट्रेनिंग में सफलता के साथ पूरा हुआ।

संस्थान के प्राचार्य, डॉ० आर०के० सिंह ने  सभी अतिथियों का स्वागत किया। अरविन्द कुमार श्रीवास्तव, आयुक्त भारत स्काउट एवं गाइड, उ०प्र० ने छात्र/छात्राओं को संबोधित किया तथा प्रशिक्षण का महत्व बताया। इस शिविर में प्रत्येक दिन अलग_अलग कार्यक्रम संपन्न किये गए, जिसमे छात्र/छात्राओं को आपात कालीन समय की कुछ खास तैयारिया, भोजन निर्माण एवं रहने हेतु टेंट कैसे लगाया जाय का सम्पूर्ण प्रशिक्षण दिया गया।

संस्थान के विभाग के विभागाध्यक्ष रमेश कुमार पाण्डेय के साथ समस्त प्राध्यापकों ने छात्र/छात्राओं को प्रेरित कर कई तरह का खान पान का कार्यक्रम आयोजित कराया, जिसका निरीक्षण विभिन्न संस्थाओं के प्राचार्य एवं निदेशकगणों ने किया। यह कार्यक्रम आकर्षण का केंद्र रहा।

31 जनवरी को संस्थान में शुरू हुआ भारत स्काउट गाइड का यह प्रशिक्षण शिविर आज पूरा हुआ। जिसमे संस्थान के प्राध्यापकों ने अपनी सक्रिय सहभागिता निभाई।       

(ब्यूरो)