कनाडा की विदेश मंत्री "मेलानी जोली" का भारत दौरा।

 


हिन्दुस्तान वार्ता।

कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली भारत यात्रा के दौरान अपने भारतीय समकक्ष डॉo एसo जयशंकर के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगी। 

मंत्रालय की माने तो दोनों विदेश मंत्रियों के बीच एहम मुद्दों को लेकर द्विपक्षीय वार्ता होगी। कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली भारत की दो दिवसीय यात्रा पर सोमवार को नई दिल्ली पहुंची। भारत पहुंचकर उन्होंने कहा कि भारत पहुंचने पर उन्हें खुशी हुई, गौरतलब है कि दो दिवसीय यात्रा के दौरान उनकी कई मंत्रिस्तरीय बैठक होंगी और वे व्यापक रणनीति पर चर्चा करेंगी। 

 दोनों विदेश मंत्रियों के बीच वार्ता में द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के साथ चीन की बढ़ती सैन्य ताकत पर वैश्विक चिंता की पृष्ठभूमि में भारत-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग पर चर्चा होने की उम्मीद है। नवंबर में कनाडा इंडो-पैसिफिक के लिए एक व्यापक रणनीति पेश की थी, जिसका उद्देश्य शांति, लचीलापन और सुरक्षा को बढ़ावा देना था। कनाडा की इंडो-पैसिफिक रणनीति ने भारत को इस क्षेत्र में एक प्रमुख भागीदार के रूप में दर्शाया है। साथ ही कहा गया है कि ओटावा, नई दिल्ली के साथ आर्थिक जुड़ाव बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करेगा, जिसमें बड़े पैमाने पर व्यापार और निवेश के साथ-साथ लचीली आपूर्ति श्रृंखलाओं के निर्माण पर सहयोग शामिल है।

कनाडा की नीति में उल्लेख किया गया है कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत का इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में और विश्व स्तर पर रणनीतिक महत्व और नेतृत्व बढ़ा है। साथ ही भारत की अर्थव्यवस्था तेजी से वृद्धि कर रही है।

(रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी)