अमेरिका की यात्रा पर डोभाल, व्हाइट हाउस में हुई उच्चस्तरीय बैठक।

 


हिन्दुस्तान वार्ता।

भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल,अमेरिका की यात्रा पर हैं। इस दौरान उन्होंने अपने समकक्ष जेक सुलिवन समेत अमेरिका के शीर्ष नेतृत्व से भी मुलाकात की। भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने संयुक्त राज्य अमेरिका के राज्य सचिव एंटनी ब्लिंकन से भी मुलाकात की है। दोनों के बीच हुई बैठक में वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों की एक विस्तृत श्रृंखला पर चर्चा हुई। इस दौरान दोनों ने द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने पर प्रतिबद्धता जताई। 

संयुक्त राज्य अमेरिका के राज्य सचिव एंटनी ब्लिंकन ने बैठक के बाद ट्वीट किया अमेरिका वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए भारत के साथ सहयोग बढ़ा रहा है। हमारी रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने पर चर्चा करने के लिए आज भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के साथ मेरी अच्छी बैठक हुई।

दोनों की बैठक को लेकर भारतीय दूतावास ने भी एक ट्वीट किया। इसमें कहा गया दोनों पक्षों ने आपसी हित के वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर विस्तार से विचारों का आदान-प्रदान किया और चर्चा की कि कैसे भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत कर सकते हैं।

गौरतलब है कि डोभाल अमेरिका में एक उच्चस्तरीय भारतीय प्रतिनिधिमंडल का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। उन्होंने मंगलवार को अपने अमेरिकी समकक्ष जैक सुलिवन से भी मुलाकात की थी। डोभाल और सुलिवन ने यहां व्हाइट हाउस में अपने-अपने प्रतिनिधिमंडल के साथ ‘इनीशिएटिव फॉर क्रिटिकल एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजी’ (आईसीईटी) की पहली उच्च-स्तरीय बैठक की थी। बता दें, मई 2022 में जापान में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बैठक के बाद एक संयुक्त बयान में आईसीईटी का पहली बार उल्लेख किया गया था।

(रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी)