केंद्रीय बजट,एक प्रगतिशील आर्थिक एवं आम जनता कें लिए बेहतर:आगरा व्यापार मंडल।

 


हिन्दुस्तान वार्ता।आगरा

आगरा व्यापार मंडल की आज एक बैठक, बजट पर परिचर्चा के लिये बुलायी गयी, जिसमें अध्यक्ष श्री टी. एन. अग्रवाल जी बताया कि हमनें टवीट् और ईमेल के माध्यम से 5-10 लाख तक की आय पर 10% टैक्स करने की बात माननीय प्रधान मंत्री जी और वित् मंत्री जी से कही थी, कहीं ना  कहीं वो बात मान ली गयी है।बजट में आय को 5 सलैबों में आय को बांटकर ,एक अच्छा संदेश दिया गया है,वही व्यक्तिगत आय पर नई टैक्स प्रणाली में 

7 लाख तक की छुट दिये जानें का भी सभी पदाधिकारियों ने स्वागत किया है ।

"वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण द्वारा आज प्रस्तुत केंद्रीय बजट एक व्यापक और प्रगतिशील,विकाशोन्मोखी और दूरगामी है और आम जनता के हित का बजट प्रस्तुत किया है जो कि नियोजित तरीके से भविष्य में प्रत्येक क्षेत्र के विकास के मापदंड को बताता है वहीँ व्यापार एवं लघु उद्योग के चरणबध्द विकास, स्वास्थ्य क्षेत्र और अन्य सेवाओं में मजबूत विकास के पैरामीटर्स को रेखांकित करता है । 

 कुल मिला कर हम इसे एक संपूर्ण आम जनता के हित का  विकासशील बजट कह सकते हैं आगरा व्यापार मंडल के महामंत्री संगठन कन्हैया लाल राठौड़ नें   कहा कि वर्तमान हालातों में बजट के जरिये अर्थव्यवस्था को बढ़ाने और बजट घाटे को स्थिर रखने का प्रयास किया गया है ! बजट के प्रावधानों से जहां घरेलू व्यापार में नये अवसर मिलेंगे वहीं दूसरी ओर देश के निर्यात व्यापार को भी बड़ा प्रोत्साहन मिलेगा। 

वित्त मंत्री द्वारा बजट में 7 प्राथमिकताओं के ज़रिए कोशिश की है की बाज़ार में ज़्यादा से ज़्यादा पैसा आये जिसका प्रत्यक्ष अथवा अप्रत्यक्ष लाभ व्यापारियों को मिलेगा । 

  जय पुरसनानी ने कहा कि आय कर के पाँच स्लैब बनाना तथा व्यक्तिगत आय कर छूट को 7 लाख करना वित्त मंत्री का अत्यंत  साहसिक और सराहनीय कदम है। बजट में लोगों को उद्यमी की ओर प्रोत्साहित करना भी एक बड़ा कदम है वहीं डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा दिया जाना तथा अनेक वस्तुओं पर कस्टम ड्यूटी को घटना प्रशंसनीय है।

 मीडिया प्रभारी जय पुरसनानी ने   कहा कि भारी बाधाओं और घरेलू और वैश्विक चुनौतियों के बावजूद प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा परिकल्पित भारतीय अर्थव्यवस्था को परिभाषित विकास के भविष्य के एजेंडे को सबसे प्रभावशाली तरीके से बजट के जरिये स्थापित करने में श्रीमती निर्मला सीतारमण सफल हुई हैं ।

व्यापार मंडल के मंत्री श्री राजेश अग्रवाल ने कहा कि आयकर कीं धारा 80 C  में 1-50 की जगह 3 लाख तक की छूट को किया जाना चाहिए था।

आगरा व्यापार मंडल के  कोषाध्यक्ष नितेश अग्रवाल ने कहा कि हमें खेद है कि जीएसटी कर ढांचे के सरलीकरण और युक्तिकरण के संबंध में कुछ भी ठोस घोषणा नहीं की गई है जो "एक बाजार-एक कर" के सिद्धांत के विपरीत है और एवं इसके साथ ही ई कॉमर्स में विदेशी कंपनियों द्वारा किए जा रहे मनमाने रवैये पर भी कोई बात न कहने से व सोने व चांदी पर इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ाने पर देश भर के व्यापारियों में बहुत निराशा है ।

श्री टी एन अग्रवाल जी व संगठन मंत्री श्री राकेश बंसल नें कहा कि फिर भी व्यापार की दृष्टि से यह एक दूरदर्शी व आम व्यापारियों के हित में बजट है जिसमें युवाओ व  डिजिटल करेंसी पर ध्यान दिया गया है वहीं बैंकिंग का डिजिटलीकरण ग्रामीण क्षेत्रों को बेहतर तरीके से जोड़ेगा तथा उनके जरिये बाजार में पैसा आने की संभावनाएं बढ़ेंगी।

मंत्री श्री संदीप गुप्ता जी  ने कहा की जिस तरह से यह दो वर्ष  कोविड महामारी की त्रासदी झेलकर भी आर्थिक संकटों व गंभीर चुनौतियों  में सरकार ने एक सर्वोत्तम संभव बजट देने की कोशिश की है। हम प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण को बधाई देते हैं जिन्होंने भारत के एक मजबूत और आर्थिक  विकास और देश को नयी दिशा के लिए एक नयी राह  प्रदान करने की पहल की है।

बैठक में शामिल होने वाले अध्यक्ष टी एन अग्रवाल, मीडिया प्रभारी जय पुरसनानी ,कोषाध्यक्ष नितेश अग्रवाल, महामंत्री कन्हैया लाल राठौड़,उपाध्यक्ष अशोक मंगवानी, जयप्रकाश अग्रवाल, रमन लाल गोयल, भगवान दास बंसल, संदीप गुप्ता राजेश अग्रवाल ,राजेश सिंघल ,तरूनसिंह, अशोक जैसवानी, गोविंद राम नारवानी राकेश मितल, प्रवीन सिंघल पदाधिकारी गण उपस्थित रहे।