सुप्रीम कोर्ट की क्‍लीयरंस के बावजूद सिविल एन्‍कलेव की शिफ्टिंग सहज नहीं।



-अनावश्‍यक उलझनों को दूर करने के लिए जन प्रतिनिधियों की सक्रियता जरूरी।

हिन्दुस्तान वार्ता।

आगरा:ताज सिटी की भावी एयर कनैक्‍टिविटी की कार्ययोजना के क्रियान्‍वयन महत्‍वपूर्ण दौर प्रारंभ हो चुका है। सुप्रीम कोर्ट के द्वारा मौजूदा सिविल एन्‍कलेव को नागरिकों की जरूरत और वायुसेना के मुताबिक धनौली,

अभयपुरा और बल्‍हेरा के भूखंड पर शिफ्टिंग प्राजेक्‍ट के लिये टैंडरिंग डौक्‍यूमेंट को नये सिरे से एयरपोर्ट अथार्टी तैयार कर रही है। जिसके बाद टैंडरिंग की प्रक्रिया शुरू होगी। इस नये टेंडर डौक्‍यूमेंट को पब्‍लिक डोमेन पर लाए जाने से पूर्व रक्षा मंत्रालय सहित कई विभागों से जरूरी अनुमति प्रक्रिया भी पूरी की जानी है।

वर्क आर्डर जारी होने के बाद ही शुरू हो सकेगा निर्माण:

सिविल एन्‍कलेव के शिफ्टिंग प्रोजेक्‍ट की प्रगति संबधी जानकारी के संबध में सिविल सोसायटी ऑफ आगरा के प्रतिनिधि मंडल ने एयर पोर्ट मैनेजर श्री ए.ए.अंसारी से मुलाकात की और तेजी के साथ काम शुरू करवाने का अनुरोध किया। इस पर श्री अंसारी ने कहा कि उनके स्‍तर से जो भी औपचारिकतायें की जानी थीं कर दी गयी हैं। बाकी काम नया टेंडर हो जाने के क्रम में वर्क आर्डर जारी हो जाने के बाद ही शुरू हो सकेगा ।

श्री अंसारी ने कहा कि एयरपोर्ट शिफ्टिंग का कार्य जिस भूमि पर होना है,उसका अधिग्रहण कर एयरपोर्ट अथार्टी हस्‍तांतरित करने की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।धनौली,अभयपुरा और बल्‍हेरा स्‍थित, इस जमीन पर वाऊंड्रीवाल बनवायी जा चुकी है।

प्रोजेक्‍ट विड क्‍लीयर हो जाने के बाद सिविल एन्‍कलेव के निर्माण के कार्य को ही शुरू होना है।

श्रीअंसारी ने कहा कि हालांकि आगरा के अक्‍टूबर से शुरू होकर मार्च (October to March) तक चलने वाले टूरिज्‍म सीजन के दौरान आगरा सिविल एन्‍कलेव से लैंडिंग और टेकआफ करने वाली फ्लाइटों शैड्यूल्‍ड फ्लाइटों को इस बार भी भरपूर यात्री मिले,लेकिन आने वाले वर्षों में आगरा से संबधित शैड्यूल्‍ड फ्लाइटों को सालभर यात्री मिलते रहा करेंगे।

उन्‍होंने कहा कि टूरिज्‍म के अलावा एजूकेशन इंस्‍टीट्यूशंस,हैल्‍थ सैक्‍टर और इंपोर्ट एक्‍सपोर्ट कारोबारी गतविधियों में बढोत्‍तरी इसके अन्‍य प्रमुख कारण माने जा सकते हैं।

जमकर आयीं चार्टर फ्लाइटें:

श्री अंसारी ने कहा कि शैड्यूल्‍ड फ्लाइटों के अलावा चार्टर फ्लाइटों के मामले में भी आगरा उत्‍तर भारत के हवाई अड्डों में मुख्‍य है।हवाई यात्रा के बढ़ते चलन को नागरिक उड्डयन सम्बंधित सुविधाओं के उपयोग एवं विस्‍तार की दृष्‍टि से उपयोगी बताया।

  एक जानकारी में उन्‍होंने कहा कि सिविल एयरपोर्ट पहुंचने वाले गैस्‍ट,ट्रैवलर और टूरिज्म ट्रेड से जुडे पर्सनल के लिए इस साल अर्जुन नगर गेट के पास ही लाऊंज बनकर तैयार हो जायेगी।

तीन साल के भीतर बल्‍हेरा-धनौली और अभयपुरा की जमीन पर एयरपोर्ट शिफ्ट हो जाने तक यह लाउंज उपयोगी रहेगी।

एयर पोर्ट पर 'क्‍यूआर कोड'।

एक जानकारी में श्री अंसारी ने कहा कि सिविल एन्‍कलेव पर उतरने वाले हवाई यात्रियों में अनेक एयर पोर्ट पर ही ताजमहल का टिकट लेना चाहते हैं,वह चाहेगे कि अगर संभव हो तो यह सुविधा यहां उपलब्‍ध करवायी जाये।सिविल सोसायटी ऑफ आगरा की ओर से बताया गया कि कैंट रेलवे स्‍टेशन सहित कई स्‍थानों पर उसके द्वारा QRCode के माध्‍यम से टूरिस्‍टों को ताजमहल सहित अन्‍य मौन्‍यूमेंटों पर आनलाइन टिकट उपलब्‍ध करवाने के प्रयास किये गये हैं।संभवत:इस प्रकार की व्‍यवस्‍था सिविल एन्‍कलेव पर भी करवाया जाना उपयुक्‍त होगा।

सिविल सोसायटी ऑफ आगरा ने देरी पर जतायी चिंता:

सिविल सोसायटी ऑफ आगरा ने मुलाकात के दौरान सिविल एयर एन्‍कलेव की शिफ्टिंग प्रोजेक्‍ट के संबध में चल रही कार्यगति को लेकर चिंता जतायी,सिविल सोसायटी ऑफ आगरा के जर्नरल सैकेट्री अनिल शर्मा ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट की क्‍लीयरेंस के बाद नया प्रोजेक्‍ट बनवाये जाने का औचित्‍य उनकी समझ से परे है।टाटा कंसलटैंसी लि.को एवार्ड किये गये प्रोजेक्‍ट डाक्‍यूमेंट को ही रिवाइज्‍ड या अपडेटिड कर समय और प्रौसीजरों के रिपिटेशन से बचा जा सकता था।

उन्‍होंने कहा कि वह कोशिश करेंगे कि संबधित जन प्रतिनिधियों, खासकर सांसदों के द्वारा प्रोजेक्‍ट को तेजी के साथ क्‍लीयर करवाने के लिये प्रयास किया जाये।उन्‍होंने कहा कि अगर विधायकगण  लखनऊ में अपनी मौजूदगी को सार्थक बनाने के लिये सिविल एन्‍कलेव प्रोजेक्‍ट को मुख्‍यमंत्री के प्राथमिकता वाले कार्यों में शामिल करवा सकें,तो नये सिविल एन्‍कलेव के निर्माण का कार्य तेजी के साथ पूरा हो सकता है।

एसओपी से इतर की औपचारिक्‍ताए:

श्री शर्मा ने कहा कि सिविल सोसायटी ऑफ आगरा को सबसे ज्‍यादा चिंता सिविल एन्‍कलेव की शिफ्टिंग के प्रोजेक्‍ट संबध में  'मानक संचालन प्रक्रिया ' (standard operating procedure for airport )के अनुपालन को लेकर ही है।अगर देश के अन्य हवाई अड्डों की शिफ्टिंग में अपनायी गयी SOP के अनुरूप ही प्रक्रिया अपनायी जा रही है तब तो उन्‍हे कुछ भी नहीं कहना है,अन्‍यथा उनका प्रयास एन्‍कलेव की शिफ्टिंग को लेकर बढ़ाई जा रही अनावश्‍यक उलझनों को समाप्‍त या कम करवाने को लेकर रहेगा। 

प्रतिनिधिमंडल में सर्वश्री डा. शिरोमणी सिंह अध्‍यक्ष सिविल सोसायटी ऑफ आगरा,राजीव सक्‍सेना और असलम सलीमी भी शामिल थे।

रिपोर्ट-असलम सलीमी।