"सोल्जर्स जनरल" के रूप में लोकप्रिय जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ हुए सेवानिवृत्त।

 



हिन्दुस्तान वार्ता।

लखनऊ:मध्य कमान के आर्मी कमांडर परम विशिष्ट सेवा मेडल, अति विशिष्ट सेवा मेडल, विशिष्ट सेवा मेडल लेफ्टिनेंट जनरल योगेंद्र डिमरी भारतीय सेना में 40 साल के शानदार करियर के बाद आज सेवानिवृत्त हो गए। उनके कार्यकाल को मध्य कमान में परिचालन प्रभावशीलता और प्रौद्योगिकी के संचार पर नए सिरे से जोर दिया गया। अपनी 


वानिवृत्ति के अवसर पर जनरल ने स्मृतिका युद्ध स्मारक पर बहादुरों को श्रद्धांजलि अर्पित की और सूर्या कमान के सैनिकों द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर की समीक्षा की।


राष्ट्रीय रक्षा अकादमी खड़गवासला के पूर्व छात्र, जनरल ऑफिसर को मेरिट के क्रम में प्रथम उत्तीर्ण होने के लिए भारतीय सैन्य अकादमी देहरादून में राष्ट्रपति के स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया। उन्हें 17 दिसंबर 1983 को कोर ऑफ इंजीनियर्स (द बॉम्बे सैपर्स) में नियुक्त किया गया था। अपने लंबे और शानदार करियर के दौरान जनरल ऑफिसर को यंग ऑफिसर्स कोर्स में 'सिल्वर ग्रेनेड' और इंजीनियर्स डिग्री कोर्स में गोल्ड मेडल से सम्मानित किया गया। जनरल ऑफिसर ने ढाका में डीएसएससी, डिफेंस सर्विसेज कमांड एंड स्टाफ कोर्स, हायर कमांड कोर्स और नेशनल डिफेंस कॉलेज, नई दिल्ली जैसे विभिन्न प्रतिष्ठित सेना पाठ्यक्रमों में भाग लिया।


जनरल ऑफिसर को 'ऑपरेशन पराक्रम' के दौरान एक असॉल्ट इंजीनियर रेजिमेंट की कमान संभालने का गौरव प्राप्त था। उन्होंने एक स्ट्राइक कोर के हिस्से के रूप में एक इंजीनियर ब्रिगेड, सीमा पर एक इन्फैंट्री ब्रिगेड, जम्मू और कश्मीर में एक काउंटर इंसर्जेंसी फोर्स और पश्चिमी मोर्चा पर एक स्ट्राइक कोर की कमान भी संभाली है। सैन्य सचिव शाखा में सहायक सैन्य सचिव, एक कोर के ब्रिगेडियर जनरल स्टाफ (संचालन), एडजुटेंट जनरल शाखा में उप महानिदेशक अनुशासन, समारोह और कल्याण, सैन्य संचालन के उप महानिदेशक, अतिरिक्त महानिदेशक अनुशासन और सतर्कता के जनरल ने महत्वपूर्ण स्टाफ नियुक्तियां की हैं। उन्होंने यूएनटीएसी, कंबोडिया में सैन्य पर्यवेक्षक के रूप में और रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज में निदेशक स्टाफ के रूप में भी कार्य किय

जनरल ऑफिसर ने 01 अप्रैल 2021 को सेना की मध्य कमान की कमान संभाली। आर्मी कमांडर के रूप में उनके कार्यकाल को मध्य कमान को क्षमता और बुनियादी ढांचे में आत्मनिर्भर युद्ध लड़ने वाली टीम के रूप में विकसित करने के लिए नए सिरे से प्रोत्साहन दिया गया। यह अवधि मध्य कमान के परिवर्तन में एक महत्वपूर्ण मोड़ रही है, जो 'मध्य कमान की केंद्रीयता' को सामने लाती है।

उनके कार्यकाल के दौरान, सूर्या योद्धाओं ने उत्तराखंड में द्रौपदी का डंडा 2 और माउंट त्रिशूल के अभियान पर पर्वतारोहियों को निकालने के लिए बचाव अभियान का सफल संचालन किया। मध्य कमान विभिन्न मानवीय सहायता और आपदा राहत कार्यों में भी शामिल था।  'सोल्जर्स जनरल' के रूप में लोकप्रिय, सेवारत सैनिकों, पूर्व सैनिकों, वीर नारियों और उनके आश्रितों के कल्याण पर उनके ध्यान को व्यापक रूप से प्रशंसा मिली।

(रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी)