18 देशों में आरबीआई द्वारा भारतीय रुपये में होगा भुगतान,एवं विशेष रुपया वोस्ट्रो खाते खोलने की अनुमति।



हिन्दुस्तान वार्ता।

भारत और मलेशिया भारतीय रुपये में व्यापार को व्यवस्थित करने के लिए सहमत हुए हैं। कुआलालंपुर में स्थित इंडिया इंटरनेशनल बैंक ऑफ मलेशिया (IIBM) ने भारत में अपने संबंधित बैंक यानी यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के माध्यम से एक विशेष रुपया वोस्ट्रो खाता खोलकर इस तंत्र का संचालन किया है। अन्य मुद्राओं में निपटान के मौजूदा तरीकों के अलावा भारत और मलेशिया के बीच व्यापार अब भारतीय रुपये (आईएनआर) में तय किया जा सकता है। यह जुलाई 2022 में भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा भारतीय रुपये (INR) में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के निपटान की अनुमति देने के निर्णय के बाद हुआ है। आरबीआई की इस पहल का उद्देश्य वैश्विक व्यापार के विकास को सुविधाजनक बनाना और भारतीय रुपये (आईएनआर) में वैश्विक व्यापारिक समुदाय के हितों का समर्थन करना है।

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने एक बयान में कहा कि वह मलेशिया में अपने "संबंधित बैंक" - इंडिया इंटरनेशनल बैंक ऑफ मलेशिया के माध्यम से एक विशेष रुपया वोस्ट्रो खाता खोलकर इस विकल्प को चालू करने वाला भारत का पहला बैंक बन गया है।

14 मार्च को सरकार ने राज्यसभा को सूचित किया था कि अठारह देशों के बैंकों को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा भारतीय रुपये में भुगतान निपटाने के लिए विशेष रुपया वोस्ट्रो खाते (एसआरवीए) खोलने की अनुमति दी गई थी। मलेशिया उन अठारह देशों में से एक था, जिसका उल्लेख वित्त राज्य मंत्री डॉo भागवत किशनराव कराड द्वारा राज्यसभा के समक्ष रखे गए बयान में किया गया था।

दोनों पक्षों के व्यापारियों को भी लाभ:

यह तंत्र भारतीय और मलेशियाई व्यापारियों को भारतीय रुपये में व्यापार का चालान करने की अनुमति देगा और इसलिए व्यापार की जाने वाली वस्तुओं और सेवाओं के लिए बेहतर मूल्य प्राप्त करेगा। इस तंत्र से दोनों पक्षों के व्यापारियों को भी लाभ होने की उम्मीद है क्योंकि वे सीधे भारतीय रुपये में व्यापार कर सकते हैं और इसलिए मुद्रा रूपांतरण प्रसार पर बचत कर सकते हैं।

भारत-मलेशिया द्विपक्षीय व्यापार 2021-22 के दौरान $19.4 बिलियन तक पहुंच गया और शनिवार की घोषणा से द्विपक्षीय व्यापार को मुद्रा संबंधी बाधाओं को दूर करने में मदद मिलने की उम्मीद है। सिंगापुर और इंडोनेशिया के बाद मलेशिया आसियान क्षेत्र में भारत का तीसरा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है, जिसका भारत के साथ कई बिलियन का द्विपक्षीय व्यापार है।

(रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी)