आगरा: नव निर्वाचित महापौर व 100 पार्षदों का भव्य शपथ ग्रहण समारोह।



समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में श्री ए.के.शर्मा जी मा.नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री उ. प्र. सरकार व प्रभारी मंत्री जनपद आगरा रहे शामिल।

यूपी ही नहीं विश्व पटल पर,नगर निगम आगरा को बनाएंगे नंबर वन:श्रीमती हेमलता दिवाकर।

हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

आगरा।27 मई,नव निर्वाचित आगरा नगर निगम के महापौर व पार्षदों का भव्य शपथ ग्रहण का समारोह सूर सदन प्रेक्षागृह में संपन्न हुआ।

कार्यक्रम का शुभारंभ मा.मंत्री नगर विकास, शहरी समग्र विकास, नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन, ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत विभाग, उ. प्र. सरकार व प्रभारी मंत्री जनपद आगरा श्री ए. के. शर्मा जी द्वारा सभी गणमान्य की उपस्थित में वैदिक मंत्रोच्चार तथा शंख ध्वनि के साथ दीप प्रज्जवलित कर किया गया।

शपथ ग्रहण के शुभ मुहूर्त में जिलाधिकारी श्री नवनीत सिंह चहल द्वारा नव निर्वाचित महापौर श्रीमती हेमलता दिवाकर कुशवाह को शपथ ग्रहण कराई गई। 

तत्पश्चात परंपरानुसार निवर्तमान महापौर श्री नवीन जैन ने एक गदा नवनिर्वाचित महापौर श्रीमती हेमलता दिवाकर कुशवाह को भेंट की। 

तत्पश्चात नवनिर्वाचित पार्षदों को उनके वार्ड के क्रमानुसार मंच पर 20-20 के समूह में 35 महिला पार्षद तथा 65 पुरुष पार्षद, कुल 100 पार्षदों को महापौर श्रीमती हेमलता दिवाकर कुशवाह ने शपथ दिलाई।

शपथ कार्यक्रम के समय संपूर्ण प्रेक्षागृह परिसर जय श्रीराम,वंदे मातरम, भारत माता की जय से गुंजायमान रहा। कार्यक्रम में ब्रज के लोक नृत्य मयूर नृत्य की रंगारंग प्रस्तुति कलाकारों द्वारा दी गई।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मा. प्रभारी मंत्री श्री ए.के.शर्मा जी ने अपने संबोधन का प्रारंभ भारत माता की जय के साथ किया।उन्होंने अपने संबोधन में सर्व प्रथम सभी नव निर्वाचित पार्षद व महापौर को उ.प्र.सरकार,भारतीय जनता पार्टी तथा जनता की तरफ से बधाई व शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि स्थानीय स्तर पर महानगर की सरकार के गठन के इस शुभ अवसर पर कामना करता हूं कि आपका जनता का हितकारी यशस्वी कार्यकाल हो। इस गौरवपूर्ण क्षण में आगरा के मा.सांसद,मा.विधायकगण, भाजपा महानगर व जिला संगठन के अध्यक्ष,कार्यकर्ता, प्रशासनिक अधिकारी, कर्मचारी,नगर निगम,नव निर्वाचित सभी जनप्रतिनिधि को बधाई। मा. मंत्री जी ने कहा कि आगरा के इतिहास में सभी भाजपा के मेयर बने हैं, 58 पार्षद भाजपा के निर्वाचित हुए हैं।

  मंत्री जी ने अपने संबोधन में कहा कि आगरा में पहले भी ट्रिपल इंजन की सरकार थी और बहुत अच्छे व सराहनीय काम हुए, उन्होंने हाल ही में संपन्न 'जी- 20' बैठक का उदाहरण देते हुए बताया कि ट्रिपल इंजन की सरकार के कारण ही जी-20 के समय जो कार्य हुए,उससे आगरा को दुनियाभर में प्रतिष्ठा,यश, आदर मिला, जिससे उत्तर प्रदेश को भी सम्मान मिला।

उन्होंने आश्वासन देते हुए कहा कि सभी नव निर्वाचित पार्षदगण व महापौर जन सेवा में अच्छा काम करेंगे।

 जिस प्रकार विश्व में आगरा की ताज महल से पहचान है,उसी प्रकार साफ सफाई, स्वच्छता, रोजगार के लिए आगरा जाना जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि आगरा में कई विश्व धरोहर हैं, दिल्ली के नजदीक है इसलिए यहां विकास की अपेक्षाएं ज्यादा हैं, आप सभी नव निर्वाचित उन अपेक्षाओं पर काम करेंगे। इसकी शुभकामनाएं देता हूं। प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री योगी जी ने मुझे यहां का प्रभारी मंत्री बनाया है, प्रभारी मंत्री के रूप में आप मुझे जब भी याद करेंगे मैं हाजिर हूं।उन्होंने आह्वान किया कि आप सभी नव निर्वाचित लोग मा. प्रधानमंत्री मोदी जी का स्वच्छ, सुंदर, विकसित भारत के सपने को पूर्ण करें।

कार्यक्रम को नव निर्वाचित महापौर श्रीमती हेमलता दिवाकर कुशवाह ने संबोधित करते हुए कहा कि आज मेरे लिए गौरव की बात है कि मैंने ऐतिहासिक शहर आगरा के महापौर की शपथ ली है। आज जो मैने शपथ ली है उसका निष्ठा से पालन करूंगी तथा अपने सभी निर्वाचित पार्षदगण से भी उम्मीद करती हूं कि जब भी कोई फैसला लें, जनता की भलाई में फैसला लें और अपनी शपथ याद रखें। उन्होंने अपनी विकास कार्यों की प्राथमिकता बताते हुए कहा कि पहले पुराने प्रोजेक्ट पूर्ण कर जल्द से जल्द जनता को समर्पित करेंगे।

आपने जो प्यार,आशीर्वाद दिया है उस पर खरी उतरने की कोशिश करूंगी। उन्होंने कार्य की चुनौतियों पर उपस्थित जनता से कहा कि हम भाजपा के कार्यकर्ता, चुनौती के बीच ही कार्य करते हैं,आपको विश्वास दिलाती हूं आगरा नगर निगम विश्व पटल पर नंबर वन बनेगा।

कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ। कार्यक्रम का सजीव प्रसारण प्रेक्षागृह परिसर में स्क्रीन लगाकर किया गया जहां हजारों की संख्या में लोगों ने देखा व सुना।

इस अवसर पर केन्द्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री मा.श्री एसपी सिंह बघेल, मा.सांसद श्री राजकुमार चाहर,मा.मंत्री श्री योगेन्द्र उपाध्याय,जिला पंचायत अध्यक्ष सहित सभी मा.विधायकगण, पूर्व विधायकगण,महानगर अध्यक्ष श्री भानु महाजन व अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

रिपोर्ट-असलम सलीमी।